Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः एनसीडी और एनएफओ, कहां होगा फायदा

प्रकाशित Tue, 18, 2017 पर 12:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में निवेश के हर पहलू पर हम आपको सलाह देते हैं। आपके हर आर्थिक लक्ष्य को देते हैं सही दिशा ताकि पूरे हो सकें आपके सभी सपने। योर मनी में हम निवेश के दो विकल्प एनसीडी और नए एनएफओ पर निवेश पर सलाह देंगें। हमारे साथ है रूंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर और सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर हर्षवर्धन रूंगटा।


श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस का एनसीडी में अनसिक्योर्ड एनसीडी है जिसकी रेटिंग AA+ है और इसमें 1000 करोड का इश्यू है। श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस का एनसीडी में ब्याज दर- 9.25 से 9.55 फीसदी है।


हर्षवर्धन रूगटा का कहना है कि श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस का एनसीडी में सालाना, हर महीने ब्याज का विकल्प मिलता है। इसमें 5 साल पर सालाना ब्याज 9.30 फीसदी और 7 साल पर 9.35 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है जबकि 10 साल के लिए 9.50 फीसदी ब्याज दरें मिलती है। ब्याज दरें अधिक मिलता है लेकिन इसमें निवेश केवल रेगुलर इनकम के लिए निवेश किया जा सकता है। हालांकि एनसीडी फिक्स्ड इनकम निवेश के लिए अच्छा विकल्प होता है। निवेशक कुल निवेश का कुछ हिस्सा ही निवेश के लिए डाल सकते हैं यानि 20 फीसदी निवेश ही करें।


वहीं नए एनएफओ में निवेश के भी बेहतर विकल्प मौजूद है। एनएफओ फंड्स हाउस के नए फंड होते हैं। जिसमें यूनिट का भाव 10 रुपये प्रति यूनिट है। इसमें एकमुश्त या एसआईपी के जरिए निवेश संभव है।


बता दें कि एक्सिस डायनेमिक इक्विटी फंड के जरिए नए एनएफओ फंड की शुरुआत की गई हैं। एक्सिस डायनेमिक इक्विटी फंड बैलेंस्ड फंड है और ये एक ओपन एंडेड फंड है। यह फंड इक्विटी और डेट में निवेश करेगा। इक्विटी में निवेश 30 से 100 फीसदी तक हो सकता है।


एक्सिस डायनेमिक इक्विटी फंड का नया एनएफओ 25 जुलाई को बंद होगा। इसमें न्यूनतम 5,000 रुपये तक निवेश किया जा सकता है। साथ ही इसमें एसआईपी भी संभव है। क्रिसिल बैलेंस्ड फंड की बेंचमार्क है और इसमें मल्टीकैप कैटेगरी भी मिलेगा।