योर मनीः निगेटीव रिटर्न वाले फंड में क्या करें -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः निगेटीव रिटर्न वाले फंड में क्या करें

प्रकाशित Thu, 12, 2016 पर 15:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कौन से फंड में पैसे लगाएं, सिर्फ इतना प्लान करने के साथ जरूरी है, अपने फंड की परफॉर्मंस को ट्रॅक करना। अक्सर किसी फंड में निवेश करने के बाद, उस में से निकलने का फैसला हम या तो बाजार में आ रही गिरावट को देख कर लेते हैं, या फिर अगर फंड निगेटिव रिटर्न दे रहा हो, तो निकल जाते हैं। लेकिन असल में कब आपको अपने फंड में से निकलना चाहिए, योर मनी में इसी पर बात करने के लिए हमारे साथ जुड़ेंगे वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी


शेयर और सेक्टर के चुनाव के कारण फंड के प्रदर्शन में फर्क पड़ता है। एसेट एलोकशन का असर भी फंड के रिटर्न पर दिखता है। साथ ही फंड मैनेजर की योग्यता का असर भी प्रदर्शन पर पड़ता है। 1 की कैटगिरी के फंड के प्रदर्शन में अंतर हो सकता है। निवेशकों को फंड में छोटी अवधि की बजाय लंबी अवधि के रिटर्न को देखना चाहिए और फंड के प्रदर्शन की तुलना बैंचमार्क से करनी चाहिए। साथ ही निवेश से पहले किसी सलाहकार से मशवरा जरुर करना चाहिए।


एसबीआई ब्लूचिप, क्वांटम इक्विटी, एसबीआई मैग्नम, डीएसपी बीआर फोकस सबसे अच्छे लार्जकैप फंड है और सालभर में इन फंड्स ने अच्छा रिटर्न दिया है। वहीं सुंदरम ग्रोथ, आईडीएफसी इंपीरियल, रिलायंस क्वांटम और यूटीआई अपॉर्च्युनिटीज लार्जकैप फंड्स का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा है। 


सवालः बेटी की पढाई के लिए निवेश करना है। बेटी की उम्र 13 साल है। 25 साल के लिए 2-3 लाख रुपये निवेश करना है, कहां लगाएं पैसा?


हेमंत रुस्तगीः बेटी की पढ़ाई के लिए इक्विटी में निवेश करना बेहतर होगा। आप एसआईपी के जरिए इक्विटी फंड में पैसा लगा सकते हैं। आप आईसीआईसीआई प्रु डिस्कनरी फंड, कोटक सिलेक्ट फोकस और मैग्नम ग्लोबल फंड देख सकते हैं।    


वीडियो देखें