Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः कैसे बनेगा रोमांटिक पोर्टफोलियो

प्रकाशित Thu, 15, 2018 पर 15:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्यार हर रिश्ते का आधार होता है। चाहे वो रिश्ता ओरों के साथ हो, खुद के साथ हो, या खुद के पैसों के साथ हों। योर मनी पर वैलंटाइन डे के मौके पर हम आपको, मौजूदा निवेश विकल्पों के सात कैसा रिश्ता हो सकता है, या अपने निवेश की लव लीइफ आप कैसे सुधार सकते हैं, इसके नुस्खे बताएंगें। हमारे साथ मौजूद है वाइस इंवेस्ट एडवाइजर के हेमंत रूस्तगी।


हेमंत रूस्तगी का कहना है कि निवेश से दिल लगाना जरूरी है। पोर्टफोलियो की बेहतरी के लिए दिल से निवेश करें। रिश्तों की तरह निवेश में वफादार रहें। बाजार की चाल बदलने से बार-बार निवेश नहीं बदलते है। रिश्तों की तरह निवेश में भी संयम और समझदारी जरूरी है। सही प्लानिंग से निवेश की डोर मजबूत होगी।  निवेश को लेकर इमोशनल ना रहें। निवेश को परफॉर्म करने के लिए समय दें। अपना जोखिम देखकर ही निवेश करें। जीवन साथी की तरह निवेश पर भरोसा रखना बेहद जरूरी है। समझ और लक्ष्य के हिसाब से ही निवेश विकल्प चुनें।


रोंमांटिक कपल की तरह निवेश में भी प्यार और भरोसा रखें। रिश्ते में प्यार रहने पर वो समय के साथ मजबूत होता है। निवेश में भी रोमांस बनाए रखने के लिए सही बीमा लेना जरूरी है। निवेश की लव स्टोरी कर्ज मुक्त रहने पर कामयाब होगी।


हेमंत रूस्तगी के मुताबिक रिश्तो में समझौता गहराई लाता है। फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में बैलेंस जरूरी है। बदलते बाजार में अपनी रणनीति बदलें। जोखिम समझकर ही निवेश से दिल्लगी लेना सही है। 


रिश्ते में उत्साह रहने पर सफर मजेदार हो जाता हैनिवेश की राह में भी विकल्प चुनने में दिलचस्पी दिखानी चाहिए। जितना आप निवेश को समझेंगे, उतने बेहतर निवेशक बनेंगे। बेहतर समझ से सही निवेश और अच्छा मुनाफा होता है। बाजार के उतार-चढ़ाव में सही रणनीति जरूरी है। रिश्तों में उतार चढ़ाव की तरह निवेश में भी उतार चढ़ाव है। रिश्तों की तरह निवेश में भरोसा रखना जरूरी है।