Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः बच्चों को सिखाएं निवेश का महत्व

प्रकाशित Sat, 21, 2016 पर 10:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपको, आपके पैसों के प्रती जागरूक बनाने की हमेशा कोशिश करता है। मेहनत की कमाई को किस तरह निवेश करें, खर्चों में कैसे समझदारी से कटौती करें, इन सबके बारें में हम आपको समझाते हैं, इसी कडी में आगे बढते हुए, आज योर मनी में आपको समझाएंगें, की कैसे बचपन में ही आप बच्चों को निवेश का महत्तव समझाएं, सिखाएं। साथ ही जानेंगे क्या म्युचुअल फंड में निवेश के लिए जरूरी है डिमैट अकाउंट। हमारे साथ हैं फाइनेंशियल प्लानर गौरव मशूरुवाला।



गौरव मशूरुवाला के मुताबिक बच्चों में बचत करने की आदत डालने की कोई उम्र नहीं होती। साथ ही वित्तीय चर्चा में बच्चों को शामिल करें। ठीक से खरीदारी की सीख दें। बच्चों को बजट बनाना सिखाएं और बच्चों से निवेश पर चर्चा करें। बच्चों को चॉकलेट बैंक बनाने को कहें। चॉकलेट बैंक के  लिए पारदर्शी जोर दें। और उन्हें चॉकलेट बैंक में पैसे जमा करने दे। तब बच्चे चॉकलेट बैंक में पैसे के स्तर को बढ़ता- घटता देख पाएंगे। और वह समझ पाएंगे की पैसे जमा करने पर पैसे बढ़ते हैं। और वह यह भी समझ पाएंगे की खर्च करने पर पैसे घटते हैं। बाद में उन्हें पिगी बैंक दें।


हेल्थ इंश्योरेश के बारे में भी उनसे बात करें। सालभर के लिए उन्हें उनके कपड़े का बजट दें। और उन्हें बजट के मुताबिक खर्च करने की सलाह दे। और उन्हें सारे खर्चे पॉकेट मनी से करने के लिए कहें। बच्चों को शुरु में ही रिकरिंग डिपॉजिट या आरडी में पैसे जमा करने दें।


सवालः म्युचुअल फंड में निवेश करना है, क्या इसके लिए डिमैट अकाउंट खोलने की जरुरत है।


जवाबः म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए डिमैट अकाउंट खोलने की जरूरत नही है। म्युचुअल फंड में निवेश के लिए  बैंकर या एडवाइसर के संर्पक करके अकाउंट खुलवा लें। साथ ही म्युचुअल फंड में निवेश के लिए केवायसी करवाना होगा। अगर निवेश की समझ है, तो खुद भी लक्ष्य तक करके रणनिती बना लें।


वीडियो देखें