Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः क्या हैं एसआईपी के जरिये निवेश के फायदे

प्रकाशित Sat, 18, 2016 पर 11:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में फोकस करेंगे एसआईपी से जुड़ी तमाम बारीकियां। जिससे आप निवेश की शुरुआत कर सकते है। औऱ अगर निवेश की शुरुआत कर चुके हैं तो उसे बढ़ा सकते है। साथ ही जानेंगे इनोवेटिव एसआईपी से बढाइए अपने लक्ष्य की ओर एक और कदम और टॉप अप एसआईपी से लक्ष्य पाना कितना आसान होगा। आज हमारे साथ हैं एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी


कुछ म्यूचूअल फंड ने टॉप अप और स्मार्ट एसआईपी लॉन्च की है। टॉप अप एसआईपी में निवेशक हर साल अपना निवेश बढ़ा सकते हैं। साथ ही टॉप एसआईपी में दो विकल्प हैं पहला फिक्स और दूसरा वैरिएबल एसआईपी। फिक्स टॉप अप एसआईपी  में तयशुदा मात्रा में निवेश बढ़ाने का विकल्प होता है। वैरिएबल टॉप अप एसआईपी में कितनी भी मात्रा में निवेश बढ़ा सकते हैं।
टॉप अप एसआईपी निवेश का बेहतर विकल्प है। हर साल निवेश बढ़ाने का बेहतर तरीका होता है।



सवालः आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में निवेश शुरु किया है, लेकिन आपके शो में इस फंड से निवेश ना करने की सलाह दी थी। इसकी क्या वजह है। साथ ही कौन से फंड में निवेश करना ठीक होगा। औ क्या एसआईपी शुरु करने के बाद नॉमिनी बदल सकते है।


गजेंद्र कोठारीः फंड मैनेजर के बदलने के कारण फंड से निकलने की सलाह दी गई थी। पिछले फंड मैनेजर के समय में आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड का प्रदर्शन शानदार था। निवेश से पहले अपने लक्ष्य को तय करें। 5-7 साल का नजरिया हो तो मल्टीकैप फंड में निवेश से फायदा होगा। कोटक सिलेक्ट फोकस और मिरे इंडिया ऑप फंड में निवेश किया जा सकता है। मल्टीकैप फंड में करीब 12 फीसदी रिटर्न मिलते है। एसआईपी शुरु करने से बाद नॉमिनी बदलना मुमकिन है। नॉमिनी बदलने के लिए पॉलिसी सर्विंग फॉर्म भरकर दें।


सवालः मेरी प्रति माह 60 हजार आमदनी है। 15 साल बाद बच्चे की शिक्षा के लिए 35 लाख रुपये जमा करना है। लक्ष्य हासिल करने के लिए कौन से फंड में निवेश कर सकते है।


गजेंद्र कोठारीः 15 साल में 35 लाख रुपये के लिए 7000 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा। जिसके लिए आपको इक्विटी फंड में निवेश करना फायदेमंद होगा। 15 साल का नजरिया है इसलिए मल्टीकैप फंड में निवेश करें। मिडकैप फंड में कोटक सिलेक्ट फोकस और मिरे इमर्जिंग ब्लूचिप फंड मे निवेश करें।


 


वीडियो देखें