Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः बाजार की तेजी में निवेश की क्या हो रणनीति!

प्रकाशित Sat, 13, 2017 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में लगातार तेजी का मूड़ है। अच्छे विदेशी संकेतों और अच्छे मॉनसून की उम्मीद में बाजार में तेजी देखने को मिली है। जिसके चलते एक तरफ सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंचा गया है वहीं दूसरी ओर निफ्टी ने 9400 के स्तर को तोड़ा है। अगर आप एक निवेशक है और आपका नजरिया लंबी अवधि का है तो क्या बाजार की इस तेजी से आपको घबराने की जरुरत है या अगर आपने म्युचुअल फंड के जरिए बाजार में निवेश किया है तो बाजार की इस तेजी का आपके लिए क्या मतलब है। इन तमाम सवालों के जबाव देने के लिए योर मनी में हमारे साथ है वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर के हेमंत रुस्तगी।


हेमंत रुस्तगी का कहना है कि मार्केट में उतार-चढ़ाव के दौरान निवेशको को घबराने की जरुरत नहीं है। इक्विटी में लंबी अवधि के लिए निवेश करें। क्योंकि लंबी अवधि के निवेश पर उतार-चढ़ाव का असर कम होता है। छोटी-मध्यम अवधि निवेश पर उतार-चढ़ाव का असर ज्यादा है जिसके चलते बाजार को नहीं बल्कि लक्ष्य को ध्यान में रखकर निवेश करने की सलाह होगी।
 
बाजार की इस तेजी में मौजूदा निवेशकों को निवेश पोर्टफोलियो को बैलेंस रखना जरूरी है। मिड और स्मॉलकैप में ज्यादा निवेश है तो पोर्टफोलियो को बैलेंस करें। मिड और स्मॉलकैप की जगह कुछ लार्जकैप और मल्टीकैप फंड्स को जोड़ सकते है। जिन निवेशकों का छोटी अवधि का नजरिया है उन्हें फंड के प्रदर्शन के आधार पर फंड ना चुनें। निवेश से पहले फंड के साथ जुड़े जोखिम को समझना बेहद जरुरी है।


हेमंत रुस्तगी ने आगे कहा कि बाजार के उतार-चढ़ाव को देखकर नहीं बल्कि लक्ष्य को ध्यान में रखकर निवेश करें। निवेश से पहले लक्ष्य और समय सीमा तय करना जरूरी है। जल्दबाजी में फंड निवेश से ना निकलें। बल्कि अपने लक्ष्य पूरा होने तक निवेश को जारी रखें।


सवालः एसबीआई ब्लूचिप फंड में 1500 रुपये, एसबीआई मैग्नम मिडकैप फंड में 1500 रुपये और एलआईसी मनी बैक में 4600 रुपये निवेश करता है। साथ ही कुछ और अन्य फंड्स में निवेश करते है। 5 साल में कार खरीदनी है। शादी और रिटायरमेंट के लिए पैसे जमा करना है?


हेमंत रुस्तगीः  एलआईसी मनी बैक पॉलिसी से निकलें। एलआईसी मनी बैक पॉलिसी की बजाए टर्म प्लान खरीदें। पॉलिसी से बचे पैसों को म्युचुअल फंड में निवेश करें। एसआईपी के जरिए इक्विटी में निवेश करना सही है। टैक्स छूट के लिए ईएलएसएस में निवेश करना अच्छा विकल्प है। हालांकि निवेश के लिए लक्ष्य और समय सीमा तय करें। 


सवालः रियालंस ग्रोथ फंड में 5 महीने से 1000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहे हैं, 5-7 साल में बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत होगी, क्या लक्ष्य पूरा करने के लिए फंड सही है?


हेमंत रुस्तगीः रिलायंस ग्रोथ फंड का प्रदर्शन अच्छा है। फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करें। 5-7 साल की अवधि में फंड के रिटर्न अच्छे मिलेगे।