योर मनीः बैंक में रखे पैसे को कहां करें निवेश -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः बैंक में रखे पैसे को कहां करें निवेश

प्रकाशित Thu, 01, 2016 पर 17:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज योर मनी का फोकस होगा उन पैसों पर जो कि अपने बैंक में जमा तो कर लिए है लेकिन अब आप उसे निकाल नहीं पाएंगे और अगर आप निवेश करना चाहते है तो कहां करें। फिलहाल आपको पैसे नहीं निकालना चाहते तो आपकी जमा पूंजी का सही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही जानेंगे नोटबंदी से बैंक से पैसा निकालना हुआ मुश्किल, बचत खाते में रखे पैसे को कहां  निवेश करें और
बहुत छोटी अवधि के लिए कौन से फंड में निवेश करें। इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ है एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


निखिल कोठारी का कहना है कि पैसों को बैंक खाते में रखने कि बजाए डेट फंड मे निवेश करें। पैसों को लिक्विड और अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश करें। सेविंग अकाउंट में 4 फीसदी सालाना का ब्याज है वहीं लिक्विड फंड मे 7.5-8 फीसदी  के बीच ब्याज दरें है। एक साल तक के निवेश के लिए फिक्स डिपॉजिट का चुनाव करें। एक से चार साल के निवेश के लिए डेट फंड चुनें। ब्याज दर घटने से डेट फंड में ज्यादा रिटर्न मिलेंगे और पैसे की अभी जरूरत नही है तो बड़े लक्ष्यों के लिए निवेश करें। लंबी अवधि के लिए बैलेंस या डायवर्सिफाइड फंड चुनें। बैंक में रखे पैसे से लोन, क्रेडिट कार्ड बकाया चुका सकते हैं।


सवालः म्युचुअल फंड में 2 लाख का निवेश करना है, अच्छे रिटर्न के लिए कौन से फंड मे निवेश करें?


निखिल कोठारीः निवेश की समय सीमा तय करना जरूरी होता है। 1 साल के लिए लिक्विड और अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। लिक्विड फंड और अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड मे जोखिम कम होता है। फंड -डीएसपी अल्ट्रा शॉर्ट टर्म डेट फंड में रिलायंस मनी मैनेजर में 7-8 फीसदी के बीच रिटर्न की उम्मीद होती है। अगर 2-3 साल के लिए निवेश का नजरिया है तो आप शॉर्ट टर्म डेट फंड में निवेश करें।


शॉर्ट टर्म डेट फंड सरकारी सिक्योरिटीज और कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करते हैं। इसमें यूटीआई शॉर्ट टर्म इनकम फंड, बिड़ला मीडियम टर्म फंड का चुनाव कर सकते है। इसमें 7-9 फीसदी के बीच रिटर्न की उम्मीद होती है। वहीं 4-5 साल के लिए निवेश का नजरिया हो तो बैलेंस फंड मे निवेश करें। इसमें एलएंडटी इंडिया प्रुडेंस फंड, एचडीएफसी बैलेंस फंड का चुनाव कर सकते है।