योर मनीः कौन सी एसआईपी है आपके लिए सही -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः कौन सी एसआईपी है आपके लिए सही

प्रकाशित Sat, 08, 2017 पर 16:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बोनांजा पोर्टफोलियो के अचिन गोयल से जानते हैं एसआईपी के जरिए निवेश की बारीकियां। और साथ ही जानेंगे कौन सी एसआईपी है आपके लिए सही और इसमें कौन से हैं विकल्प।


पर्पेच्युअल एसआईपी
ये एसआईपी बहुत लंबी अवधि के लिए होती है। फॉर्म में पर्पेच्युअल एसआईपी चुनने का विकल्प होता है। छोटी अवधि में हम कई बार एसआईपी भरना भूल जाते हैं। लेकिन पर्पेच्युअल एसआईपी से निवेश की निरंतरता बनी रहती है। कम उम्र के लोगों के लिए पर्पेच्युअल एसआईपी फायदेमंद होती है।


स्टेप अप एसआईपी
नियमित तौर पर निवेश बढ़ाने के लिए स्टेप अप एसआईपी उपयोगी होती है। निवेशक, तिमाही, छमाही या सालाना एसआईपी को बढ़ा सकते हैं। निवेशक शुरुआती निवेश और आखिरी निवेश राशि चुन सकते हैं। लेकिन निवेशकों को कितनी राशि बढ़ानी है ये बताना होगा। कम पैसे से शुरुआत करके आगे निवेश बढ़ा सकते हैं।


फ्लेक्सी एसआईपी
तयशुदा राशि का निवेश नहीं करना है तो फ्लेक्सी एसआईपी ले सकते हैं। फ्लेक्सी एसआईपी में आप हर महीने निवेश में बदलाव कर सकते हैं। इसमें आप अपनी वित्तीय स्थिति के मुताबिक निवेश कर सकते हैं। फ्लेक्सी एसआईपी में निवेश पीई जैसे फाइनेंशियल रेश्यो से जुड़ा होता है। ये शुरुआती निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प है।


पॉज एसआईपी
कुछ म्युचुअल फंड पॉज एसआईपी का विकल्प देते हैं। इसमें आप कुछ समय के लिए एसआईपी बंद कर सकते हैं। लेकिन कितने समय के लिए एसआईपी बंद कर सकते हैं ये फंड हाउस तय करता है। अगर पैसे की कभी कमी हो तो ये विकल्प बेहतर होता है। सभी म्युचुअल फंड ये सुविधा नहीं देते हैं। पूरी अवधि में एक बार ही एसआईपी बंद करने की सुविधा मिलती है।