Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

एफडी से लेकर लोन, एटीएम से जिंदगी आसान

प्रकाशित Sat, 22, 2016 पर 11:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी तमाम बारीकियों को समझाते है और आपको बताते है कि सही निवेश से कैसे आपके जिंदगी के तमाम सपने आसानी से पूरे हो सकते है। आज भी इन्ही तमाम मुद्दों परप फोकस करते हुए आपको बताते है कि एटीएम सिर्फ पैसे निकालने जाएं या एटीएम पर कई तरह की सुविधाएं मिल सकती है। साथ ही जानेंगे कि फ्रीलांसर अपनी फाइनेंशियल कैसे कर सकते है और रिटायरमेंट के लिए कौन से फंड बेहतर है। आज हमारे साथ इन तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ है एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के गजेंद्र कोठारी।


गजेंद्र कोठारी का कहना है कि एटीएम से सिर्फ पैसे निकालने के बजाय निवेशक एटीएम से फिक्स डिपॉजिट करा सकते हैं। और उस एफडी का पैसा भी एटीएम से निकाल सकते हैं। मेन्यु में ओपन फिक्स डिपॉजिट का चुनाव करें। रकम और अवधि दर्ज करके कंफर्म करें। साथ ही एटीएम से प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज करवा सकते हैं। मेन्यु में मोबाइल रीचार्ज का चुनाव कर मोबाइल नंबर और रकम दर्ज करके कंफर्म करें।


गजेंद्र कोठारी के मुताबिक अब एटीएम से कुछ बैंकों ने इनकम टैक्स भुगतान की भी सेवा भी शुरु की है। टैक्स भुगतान के लिए बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है और फिर खाते से टैक्स कटने के बाद एटीएम से सीआईएन मिलेगा। बैंक वेबसाइट से 24 घंटे बाद सीआईएन के जरिए चालान का प्रिंट ले सकते हैं। वहीं कई बैंक एटीएम के साथ कैश डिपॉजिट मशीन रखते हैं। कैश डिपॉजिट मशीन में 49,000 रुपये तक जमा करा सकते हैं। वहीं कुछ निजी बैंक प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन देते हैं और इसका कर्ज ग्राहक एटीएम से भी ले सकते हैं।


एटीएम के जरिए कैश ट्रांसफर किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए भी ट्रांसफर के लिए खाताधारक का रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है। इसके जरिए एक दिन में 40,000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। अब इसके जरिए टेलीफोन, बिजली, गैस बिल का भुगतान मुमकिन है। भुगतान से पहले बिलर का रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। कुछ बैंकों के चुनिंदा एटीएम पर रेल टिकट बुक कराने की सुविधा भी दी गई है। लेकिन सिर्फ लंबी दूरी की रिजर्व टिकट एटीएम से बुक करा सकते हैं


सवालः महीने का 10-70 हजार रुपये कमा लेते हैं, रिटायमेंट के लिए पैसे जुटाने हैं, कहां निवेश करना फायदेमंद होगा।


गजेंद्र कोठारीः रिटायरमेंट प्लान से पहले मासिक आय और निवेश की अवधि पता होना जरूरी है। रिटायरमेंट के लिए डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्युचुअल फंड में एसआईपी शुरू करें। 20 साल तक 10,000 रुपये प्रति माह के निवेश से करीब 1 करोड़ रुपये पैसे जमा हो सकते हैं। जिसके लिए आप कोटक सेलेक्ट फोकस, मिरे एसेट इंडिया ऑप. फंड और एसबीआई मैग्नम मल्टीप्लायर फंड में निवेश कर सकते है।


सवालः कंपनी से मेडिकल इंश्योरेंस मिला है, क्या एक और इंश्योरेंस खरीदने की जरूरत है? 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं, कहां निवेश करना बेहतर होगा।


गजेंद्र कोठारीः एलआईसी बीमा प्लस यूलिप प्लान है। निवेश और इंश्योरेंस को अलग-अलग रखना चाहिए। एलआईसी बीमा प्लस में प्रोटेक्शन कवर भी कम है। इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन टर्म प्लान खरीद सकते है। 5 साल के लिए इक्विटी डाइवर्सिफाइड फंड में एसआईपी शुरू करें। खुद के लिए फैमिली फ्लोटर पॉलिसी खरीदें।