Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः आपका पैसा, हमारी सलाह

प्रकाशित Wed, 15, 2017 पर 14:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जब जागो तभी संवेरा। फाइनेंशियल प्लानिंग का उसूल है, जितनी जल्दी शुरूआत होगी, उतने आसानी से लक्ष्य पा सकेंगे। और ये सब कैसे होगा? इसका राज आपको देगा योर मनी। हम आपको बताएंगें बचत और निवेश के तमाम गूरूमंत्र। योर मनी में आपके तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


सवालः कोटक सेलेक्ट फोकस में 2000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहे हैं, क्या फैसला सही है?


हर्षवर्धन रूंगटाः कम उम्र में निवेश की शुरुआत का फैसला अच्छा हैं। 6-7 साल के लिए बैलेंस फंड में निवेश करना चाहिए। कोटक सेलेक्ट फोकस मल्टीकैप फंड है और इसका प्रदर्शन अच्छा रहा है। लिहाजा कोटक सेलेक्ट फोकस में निवेश जारी रखें।
 
सवालः बिड़ला एसएल टॉप 100 फंड में 6,000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहें है। साथ ही आईसीआईसीआई प्रु एडवांटेज फंड 30,000 रुपये निवेश कर रहे है इनके अलावा भी कुछ और फंड में निवेश जारी रखीं है। टैक्स छूट के लिए कहां निवेश करें? आनेवाले 2 से 3 साल में 5 लाख रुपये चाहिए हैं जिसेक लिए 10,000 रुपये प्रति माह का निवेश और कर सकते हैं, पैसे कहां लगाएं?


हर्षवर्धन रूंगटाः 2 से 3 साल में 5 लाख रुपये जमा करने के लिए मौजूदा निवेश काफी है। मौजूदा फंड में निवेश जारी रखें और टैक्स छूट के लिए एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी और डीएसपी ब्लैकरॉक टैक्स सेवर में निवेश कर सकते हैं।


सवालः बच्चों की पढ़ाई के लिए 12 साल में 20 लाख रुपये जमा करना है, 10,000 रुपये प्रति माह का निवेश कर सकते हैं, कौन से फंड में पैसे लगाएं?


हर्षवर्धन रूंगटाः लक्ष्य को पूरा करने के लिए आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड में प्रति माह 4000 रुपये, एचडीएफसी मिडकैप ऑप. फंड में प्रति माह 3000 रुपये और बिड़ला एसएल फ्रंटलाइन इक्विटी में 3000 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा। अगर 14 फीसदी के रिटर्न मिलते हैं तो 30-35 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। लेकिन हर दो साल में निवेश की समीक्षा करें।