Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ खुला

प्रकाशित Wed, 28, 2017 पर 10:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का आईपीओ आज से खुल गया है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 355 से 358 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इश्यू का लॉट साइज 41 शेयरों का है। कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से करीब 563 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। आईपीओ के जरिए कंपनी की कुल 1912 करोड़ जुटाने की योजना है।


आईपीओ के बाद प्रोमोटर हिस्सेदारी 36 फीसदी से घटकर करीब 33 फीसदी रह जाएगी। इस इश्यू में कंपनी के कुछ निवेशक भी अपना हिस्सा बेच रहे हैं। आईपीओ के बाद उनकी हिस्सेदारी 47 फीसदी से करीब 32 फीसदी रह जाएगी। इस इश्यू में निवेशक 30 जून तक पैसे लगा सकते हैं।


एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक कमर्शियल व्हीकल फाइनेंस के कारोबार में है। कंपनी छोटे-मझोले बिजनेस को भी कर्ज देती है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की 11 राज्यों में 301 शाखाएं हैं। एयू स्माल फाइनेंस बैंक निम्न और मध्यम आय के ग्राहकों को फाइनेंस करता है। राजस्थान, गुजरात, एमपी और छत्तीसगढ़ पर कंपनी का फोकस है। पश्चिम और मध्य भारत में  ही बैंक की 269 शाखाएं हैं।


बैंक के कुल एयूएम में ऑटो सेक्टर की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। बैंक के एयूएम में राजस्थान का अकेले 50 फीसदी से ज्यादा का योगदान है। वित्त वर्ष 17 में कंपनी का मुनाफा 843 करोड़ रुपये रहा और आय 1430 करोड़ रुपये रही।


प्रभुदास लीलाधर, इक्विटास, रिलायंस सिक्योरिटीज, आशिका, निर्मल बंग और जीईपीएल कैपिटल ने इस आईपीओ में पैसे लगाने की सिफारिश की है। लेकिन जियोजित पारिबा के गौरांग शाह ने निवेशकों को इस आईपीओ से दूर रहने की सलाह दी है।