Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स की सुस्त लिस्टिंग

प्रकाशित Thu, 08, 2018 पर 10:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में आज एक और शेयर की लिस्टिंग हुई है। एनएसई पर गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स का शेयर 3 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट हुआ है। एनएसई पर गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स का शेयर 1525 रुपये प्रति शेयर के भाव पर लिस्ट हुआ है। लिस्टिंग के लिए गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स का इश्यू प्राइस 1480 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था।


लिस्टिंग के बाद एनएसई पर गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स का शेयर 1545 रुपये तक पहुंचने में कामयाब हुआ है। गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स का इश्यू 29 से 31 जनवरी के दौरान खुला था। ये इश्यू करीब 20 गुना भरा था।


गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स पर्सनल, होम केयर इंडस्ट्री के लिए कच्चा माल बनाती है। कंपनी के पोर्टफोलियो में 200 प्रोडक्ट हैं। 70 देशों में कंपनी का कारोबार है। इसकी 7 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हैं जिनमें से 5 प्लांट भारत में और 2 प्लांट विदेशों में हैं। बड़ी एफएमसीजी कंपनियां इसकी क्लाइंट लिस्ट में शामिल हैं। डाबर, पीएंडजी, यूनिलीवर कंपनी के क्लाइंट हैं।


लिस्टिंग के बाद कंपनी की योजनाओं पर बात करते हुए गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स के फाउंडर और एमडी यू शेखर ने कहा कि सर्फेक्टेंट्स रोजाना के उपयोग में आने वाले प्रोडक्टस जैसे टूथ पेस्ट, हैंड वॉश, कपड़े धुलने के पाउडर, डिशवॉश को बनाने में लगने वाला कच्चा माल है। उन्होंने ये भी बताया कि इस तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट्स के लिए अलग-अलग सर्फेक्टेंट्स होते हैं। गैलेक्सी सिर्फ पर्सनल होमकेयर इंडस्ट्री के लिए सर्फेक्टेंट्स बनाती है। कंपनी पिछले 37 साल से भारत में कारोबार कर रही है।


यू शेखर ने बताया कि कंपनी के कमाई का 35 फीसदी हिस्सा भारत से आता है, 43 फीसदी कमाई अफ्रीकी, मिडिल ईस्ट रीजन से होती है। कंपनी की कमाई का बाकी हिस्सा शेष दुनिया से आता है। कंपनी की ग्रोथ में रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन का खास योगदान है।


उन्होंने आगे कहा कि ईजिप्ट में कारोबार विस्तार पर काम चल रहा है। कंपनी के ब्राउन फील्ड एक्सपैंशन के लिए मंजूरी मिली है। इस प्रोजेक्ट के लिए केपेक्स पर काम जारी है।