Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

1.5 लाख पंचायतों को मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट

प्रकाशित Mon, 13, 2017 पर 16:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए सरकार ने आज भारत नेट फेज 2 की शुरुआत की। इस प्रोजेक्ट के तहत 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड के साथ जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट की कुल लगात 34 हजार करोड़ रुपये है। इस योजना के तहत डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को 10 लाख किलोमीटर अतिरिक्त ऑप्टिकल फाइबर के जरिए जोड़ा जाएगा। इस खास प्रोजेक्ट के लिए  सरकार टेलीकॉम कंपनियों को मार्केट रेट से 75 फीसदी सस्ता बैंडविड्थ मुहैया कराएगी ताकि उपभोक्ताओं को सस्ते दामों पर इंटरनेट सुविधा मिल सके।


भारत नेट फेज टू लॉन्चिंग के मौके पर रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, आइडिया सेलुलर और वोडाफोन ने टोकन मनी के तौर पर सरकार को चेक सौंपे। टेलीकॉम कंपनियां ग्रामीण इलाकों में कम से कम 2 एमबीपीएस की स्पीड मुहैया कराएंगी। टेलीकॉम मंत्रालय के मुताबिक भारत नेट फेज वन के तहत करीब 1 लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने का काम लगभग पूरा हो चुका है और अब फेज टू के तहत मार्च 2019 तक बाकी 1 लाख 57 हजार ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।


टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि 2019 के अंत तक भारत नेट फेज 2 का काम खत्म हो जाएगा, जिसके बाद ग्रामीण इलाकों में वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो शहरों में मिलती हैं।