मल्टी ब्रांड रिटेल में 51% एफडीआई छूट संभव: सूत्र -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

मल्टी ब्रांड रिटेल में 51% एफडीआई छूट संभव: सूत्र

प्रकाशित Mon, 20, 2017 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मल्टी ब्रांड रिटेल में विदेश निवेश की छूट जल्द मिल सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक अगर रिटेलर्स घरेलू प्रोडक्ट्स की बिक्री ज्यादा करने की गारंटी दें तो उन्हें एफडीआई लाने की छूट दी जा सकती है।


सूत्रों का कहना है कि मल्टी ब्रांड रिटेल में 51 फीसदी एफडीआई की छूट दी जा सकती है और जल्द ही इस पर फैसला संभव है। मल्टी ब्रांड रिटेल में 51 फीसदी एफडीआई की छूट के लिए रिटेलर्स को 100 फीसदी प्रोडक्ट देश में बनाने की शर्त हो सकती है। मल्टी ब्रांड रिटेल में बैकएंड इंफ्रा में निवेश संबंधी दूसरी शर्तों में ढील दी जा सकती है। मल्टी ब्रांड रिटेल में 51 फीसदी एफडीआई की छूट के लिए पिछले हफ्ते पीएमओ में बैठक हुई थी। इस बैठक में नीति आयोग, उद्योग मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे।


बता दें कि यूपीए सरकार ने मल्टी ब्रांड रिटेल में 51 फीसदी एफडीआई का फैसला लिया था, लेकिन मौजूदा सरकार ने फैसले पर अनौपचारिक तौर पर रोक लगा रखी है। सूत्रों का ये भी कहना है कि सरकार की ओर से फूड रिटेल में विदेशी निवेश की शर्तों में भी ढील दी जा सकती है। एफडीआई वाले फूड रिटेल में 25 फीसदी तक नॉन-फूड आइटम रखने की छूट दी जा सकती है। फिलहाल फूड रिटेल में 100 फीसदी एफडीआई की छूट है।