Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एयरपोर्ट पर हंगामा किया तो होंगे बैन!

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 16:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिर्फ हवाई जहाज ही नहीं बल्कि एयरपोर्ट पर हंगामा करने वाले यात्रियों पर भी प्रतिबंध लग सकता है। नो फ्लाई लिस्ट तय करने के लिए बनने जा रहे नियमों में इसकी व्यवस्था हो सकती है। सरकार नो फ्लाई लिस्ट बनाने के नियम पिछले महीने ही लाने वाली थी लेकिन सूत्रों की मानें तो अब उसमें थोड़ी और देरी हो सकती है।


शिवसेना के सांसद रविंद्र गायकवाड़ तो आपको याद ही होंगे। इन्होंने न सिर्फ विमान के अंदर हंगामा मचाया था बल्कि उतार दिए जाने के बाद एयरपोर्ट पर भी खासा बवाल काटा था, इसिलिए नो फ्लाइ लिस्ट के नियम बनाने के वक्त ये भी विचार हुआ कि एयरपोर्ट पर भी यात्रियों के बर्ताव को देखा जाए। विमानन मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है। आम लोग इस प्रस्ताव का स्वागत करते हैं लेकिन उनका कहना है कि नियम एयरपोर्ट कर्मचारियों पर भी लागू हों।


नो फ्लाई लिस्ट में जिस शख्स का नाम आ जाएगा उस पर 3 महीने से लेकर आजीवन उड़ान भरने पर रोक लग सकती है। प्रस्ताव के मुताबिक अगर कोई यात्री विमान के अदंर खराब बर्ताव करे तो एयरलाइन कंपनी सरकार को उस यात्री का नाम देगी। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो एयरपोर्ट पर बर्ताव के हिसाब से लिस्ट बनाने के लिए कई और एजंसियों से तालमेल जरूरी होगा।


फ्लाइट डिले होने और ओवर बुकिंग को लेकर अक्सर यात्री हवाईअड्डे पर हंगामा करते हैं। ऐसे में बिना वाजिब वजह के यात्रियों के हंगामे और एयरलाइंस की गलती के कारण हुए हंगामे में फर्क करना मुश्किल होगा। जाहिर है इसमें एयरपोर्ट पर तैनात एजेंसियों की भूमिका बढ़ जाएगी।