ज्यादा वसूली पर कार्रवाई, वापस मिला स्टेंट का पैसा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ज्यादा वसूली पर कार्रवाई, वापस मिला स्टेंट का पैसा

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 19:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

स्टेंट पर तय कीमत से ज्यादा वसूली करने वाले अस्पतालों की अब खैर नहीं है। गलत पैसा वसूलने वाले 19 अस्पतालों के खिलाफ गुजरात के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट ने छापेमारी की और 79 मरीजों को 52 लाख रुपये वापस दिलवाया है।


अहमदाबाद के नितिन संघवी को अस्पताल ने 66 हजार रुपए वापस किए हैं। इनको फरवरी में दो स्टेंट लगाए गए थे। पहला स्टेंट तो कीमत तय होने से पहले लगा था, लेकिन दूसरा स्टेंट 13 फरवरी को लगा। यानि उसी दिन, जिस दिन सरकार ने स्टेंट की कीमतें तय की थीं। इसलिए उसपर लिया गया एक्सट्रा पैसा इन्हें वापस मिल गया।


नितिन संघवी की तरह कुल 79 ऐसे मरीजों को पैसे लौटाए गए जिनका ऑपरेशन 13 से 16 फरवरी के बीच हुआ था। गुजरात सरकार के फूड एंड ड्रग डिपार्टमेंट ने गुजरात भर के 19 अस्पताल में छापे मारी करके करीब 52 लाख रुपये मरीजों को वापस दिलाए हैं।


फूड एंड ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट की कार्रवाई से ना सिर्फ लोगों को कानून का फायदा मिला, बल्कि आगे के लिए एक डर भी पैदा हुआ। डिपार्टमेंट आगे इस तरह के मामलों में जुर्माना भी लगाएगा।


गुजरात के स्वाथ्य मंत्रालय के इस कदम की डीपीसीओ के चेयरमैन ने सराहना की है और देश के अन्य राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालय को भी गुजरात मॉडल की तर्ज पर इस नियम के कड़े अमल करने का आदेश दिया है।