Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

2018 में पूरा होगा एयर इंडिया का विनिवेश: जयंत सिन्हा

प्रकाशित Fri, 12, 2018 पर 08:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा चाहते हैं कि एटीएफ को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। सीएनबीसी-आवाज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने कहा कि विमानन मंत्रालय ने इसकी सिफारिश कर दी गई है। यही नहीं पूरे एयरलाइन सेक्टर को जीएसटी में लाने की कोशिश की जा रही है।


जयंत सिन्हा ने ये भी कहा कि 2018 में एयर इंडिया का विनिवेश होगा। 2018 में एयर इंडिया का विनिवेश पूरा करने का लक्ष्य है। एयर इंडिया में सरकार की हिस्सेदारी वित्त मंत्रालय तय करेगा। एयर इंडिया के विनिवेश पर सरकार लक्ष्मण रेखा नहीं लांघेगी। विनिवेश के बाद भी एयर इंडिया भारतीयों के हाथ में ही रहेगी।


हवाई किराए पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि हवाई किराए बाजार के आधार पर तय होते हैं। एंटी-कॉम्पिटीटिव प्रैक्टिसेज पर सरकार की नजर बनी हुई है। किराया निर्धारण की प्रक्रिया में मार्केट के आधार पर भाव बदलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।


बजट पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस बजट में आम आदमी को राहत मिलेगी। चुनावी माहौल से पहले जनता को राहत देने की कोशिश होगी। साथ ही फिस्कल डेफिसिट को संभालने की तरफ कदम उठाएंगे।


जयंत सिन्हा ने कहा कि एयरलाइन सेक्टर में सुधार पर सरकार का फोकस है। भारत में 15-20 साल में 200 एयरपोर्ट होंगे। अगले 15 साल में 1500-2000 एयरक्राफ्ट होंगे और 15-20 साल में पैसेंजर ट्रिप्स 5 गुना हो जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि एविएशन सेक्टर में एयरक्राफ्ट के साथ ही हेलीकॉप्टर और ड्रोन्स की भी भूमिका बढ़ेगी। ड्रोन टेक्नोलॉजी तेजी से सुधर रही है।