किराने की दुकान पर एटीएम, बैंक की सुविधा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

किराने की दुकान पर एटीएम, बैंक की सुविधा

प्रकाशित Fri, 16, 2017 पर 17:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आस-पास एटीएम ना हो, तो किराने की दुकान पर जाइये और पैसे ले आइये। भारत फाइनेंशियल इंक्लूजन ने लॉन्च किया है किराना प्वाइंट। ग्रामीण इलाकों की महिलाएं इसका खूब इस्तेमाल भी कर रही हैं।


कर्नाटक के इस दूर दराज इलाके में जल्दी बैंक तक नहीं मिलते तो एटीएम कहां मिलेगी। लेकिन इस राजेश्वर गांव की औरतों को अब बैंक और एटीएम की तलाश में दूर नहीं जाना पड़ता। इनकी ताकत का प्वाइंट बन रहा है ये किराना प्वाइंट।


किराना प्वाइंट लगाया है भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन लिमिटेड ने। ये एक माइक्रो फाइनेंस कंपनी है जिससे महिलाएं  कर्ज लेकर छोटा मोटा कारोबार करती हैं। मुसीबत ये है कि खाते में पैसे तो आ जाते हैं लेकिन खर्च करने के लिए उसे निकालें कहां जाकर? लेकिन अब इन्हें किराने की दुकान पर ही कैश मिल जाएगा। बस एक मशीने में अंगूठा लगाना है, आधार और मोबाइल नंबर बताना है। इस प्वाइंट पर महिलाएं अच्छी तादाद में जुटने लगी हैं।


खास बात ये है कि इस किराना स्टोर से वैसी महिलाएं भी कैश ले पाएंगी जिनका भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन के बजाय किसी और बैंक में खाता है। पायलट प्रोजेक्ट अभी कर्नाटक के हुमनाबाद जिले में शुरू हुआ है। लेकिन आगे दूसरे राज्यों में भी ये सुविधा मिलेगी। कंपनी के साथ 16 राज्यों की 5 लाख महिलाएं जुड़ी हैं।