Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेलवे ढुलाई पर ऑटो कंपनियों को दे सकता है रियायत

प्रकाशित Thu, 30, 2017 पर 13:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑटोमोबाइल कंपनियों को रेलवे की तरफ से जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रेलवे ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए रेल से मालढुलाई को सस्ता और आसान बनाने पर विचार कर रहा है। नियमों में प्रस्तावित बदलावों के मुताबित अब ऑटो कंपनियों को 1 रैक खरीदने की गारंटी देना होगा। रजिस्ट्रेशन फीस 5 करोड़ रुपये से घटाकर 1 करोड़ रुपये करने पर भी विचार किया जा रहा है।


इसके अलावा रेलवे ऑटो कंपनियों को इन्सेंटिव देने पर भी विचार कर रही है और 25 साल के लिए ट्रैक लीज पर देने की योजना भी है। रेलवे ने ऑटो कंपनियों की संस्था सियाम के साथ इस बारे में बैठक भी की है। रेलवे ने ज्यादा डिमांड वाले रूट की जानकारी मांगी है। मारुति और एपीएल लॉजिस्टिक्स रेलवे के बड़े ग्राहक हैं।


उधर ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेल मंत्रालय नए रेल कोच के ऑर्डर देने जा रहा है। नए डिब्बों के लिए रेल मंत्रालय 2,400 करोड़ रुपये का ऑर्डर देगा। रेल कोच के ऑर्डर की दौड़ में 8 कंपनियां शामिल हैं। जिनमें अमेरिकी कंपनी टेक्सरेल और भारत की टीटागढ़ वेगन्स भी शामिल हैं। रेल मंत्रालय दिसंबर में नए रेल कोच का ऑर्डर देगी।