आवाज अड्डाः क्या कुलभूषण जाधव को बचा पाएगा भारत! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज अड्डाः क्या कुलभूषण जाधव को बचा पाएगा भारत!

प्रकाशित Mon, 15, 2017 पर 20:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को बचाने की जद्दोजहद तेज हो गई है। नीदरलैंड के हेग शहर की अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत ने कुलभूषण जाधव का जोरदार बचाव किया है। भारत ने पाकिस्तान पर वियना संधि के सरासर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कुलभूषण जाधव की फांसी खारिज करने की मांग की है। वहीं पाकिस्तान ने इसके खिलाफ दलील दी है। ऐसे में सवाल ये है कि कुलभूषण जाधव को बचाने की कोशिशें कितनी रंग लाएंगी ? और आईसीजे भारत के पक्ष में फैसला देती है तो ये डिप्लोमैटिक तौर पर भारत की बड़ी जीत होगी।


हेग की अंतरराष्ट्रीय अदालत में चल रही इस सुनवाई पर पूरे देश की नजर है। मिशन है भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी और व्यापारी कुलभूषण जाधव को फांसी से बचाना। भारत की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने अपनी दलीलों से पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब कर दिया।


उन्होंने कहा कि कुलभूषण जाघव पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद हैं। पाकिस्तान ने दबाव बनाकर जाधव से जासूस होने का कबूलनामा कराया है। कबूलनामे के कथित वीडियो से छेड़छाड़ की गई। जाधव को ईरान से अगवा किया गया। लेकिन उसकी गिरफ्तारी पाकिस्तान से दिखाई गई। जाधव को अपने बचाव का मौका नहीं दिया गया। उसे भारतीय दूतावास से मदद नहीं लेने दी गई। कुलभूषण पर पाकिस्तानी कार्रवाई वियना संधि का उल्लंघन है


भारत ने उम्मीद जताई है कि कुलभूषण जाधव के साथ पूरा न्याय होगा।


वहीं पाकिस्तानी वकील ने कुलभूषण जाधव को दी गई फांसी की सजा को सही ठहराया है। पाकिस्तानी वकील ने आरोप लगाया कि कुलभूषण जाधव भारत का जासूस है, जिसे पाकिस्तान को नुकसान पहुंचाने के इरादे से भेजा गया था।


अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पहले दिन ही पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। कोर्ट ने कुलभूषण जाधव के कथित कबूलनामे के वीडियो को देखने से इनकार कर दिया।


देश को अब अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले का इंतजार है। कुलभूषण की जिंदगी की जंग को अंतरराष्ट्रीय अदालत से बड़ा आसरा है। क्योंकि पाकिस्तान में उसे बचाव का कोई मौका नहीं मिल पाया।