Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

क्या इस तेजी में निफ्टी जाएगा 10000 के पार

प्रकाशित Fri, 19, 2017 पर 13:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार रोज नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। निफ्टी ने इस साल अब तक 15 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है जबकि मिडकैप इंडेक्स में 25 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है। क्या तेजी का ये सिलसिला जारी रहेगा या अब करेक्शन दिखेगा। ये जानने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ ने एक ब्रोकर्स पोल कराया है। क्या है इस पोल में, आइए जानते हैं।


ब्रोकर्स से सबसे पहला सवाल किया गया कि क्या इस तेजी में निफ्टी 10 हजार तक जाएगा, इस पर जवाब देते हुए 90 फीसदी ब्रोकरों ने कहा कि इस तेजी में निफ्टी 10000 को पार कर जाएगा। हालांकि 10 फीसदी ब्रोकर मानते हैं कि इस तेजी में निफ्टी का 10000 को पार करना मुश्किल है। वहीं ब्रोकर्स ये भी पूछा गया कि क्या घरेलू बाजार में अभी एक करेक्शन आना बाकी है, इस सवाल के जवाब में 20 फीसदी ब्रोकरों ने माना कि बाजार में करेक्शन मुमकिन लग रहा है। हालांकि 80 फीसदी ब्रोकर मानते हैं कि बाजार में करेक्शन की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है।


दिसंबर अंत में निफ्टी किस स्तर तक जाएगा, इस पर 52 फीसदी ब्रोकरों ने कहा कि दिसंबर अंत में निफ्टी 10500 तक जा सकता है। 43 फीसदी ब्रोकरों के मुताबिक दिसंबर अंत तक निफ्टी में 10000 का स्तर देखने को मिल सकता है। 5 फीसदी ब्रोकर्स ऐसे भी हैं कि जो मानते हैं कि दिसंबर अंत में निफ्टी 8500 तक टूटने की आशंका है।


क्या इस बुल रन में अब आईटी या फार्मा में निवेश करेंगे, इस सवाल के जवाब में 67 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो आईटी में निवेश करेंगे, जबकि 33 फीसदी ने कहा कि वो आईटी में निवेश नहीं करेंगे। इस तरह 48 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो फार्मा में निवेश करेंगे, जबकि 52 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो फार्मा में निवेश नहीं करेंगे।


इसी तरह क्या बैंक और रियल एस्टेट में अब भी खरीद का मौका है, इस सवाल के जवाब में 85 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो बैंकिंग शेयरों में निवेश करेंगे, जबकि 15 फीसदी ने कहा कि वो बैंकिंग शेयरों में निवेश नहीं करेंगे। वहीं 53 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो रियल एस्टेट शेयरों में निवेश करेंगे, जबकि 47 फीसदी ब्रोकर्स ने कहा कि वो रियल एस्टेट शेयरों में निवेश नहीं करेंगे।


ब्रोकर्स से पूछा गया कि निवेश के लिए निफ्टी में 3 सबसे पसंदीदा शेयर कौनसे होंगे, इसके जवाब में सभी ब्रोकर्स ने कहा कि निवेश के लिहाज से आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और एलएंडटी सबसे ज्यादा पसंदीदा शेयर होंगे।