Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ ओवरड्राइवः जीप कंपस की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 17, 2017 पर 15:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एसयूवी सेगमेंट की आइकॉनिक ब्रांड जीप ने पहली मेड इन इंडिया कॉम्पैक्ट एसयूवी कंपस को फैक्ट्री से रोल आउट कर दी है। पुणे के पास रांजनगांव में बनने वाली कंपस भारत में बिकने के साथ जापान, यूके और ऑस्ट्रेलिया में एक्सपोर्ट भी की जाएगी। फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल यानी एफसीए ने इस कार को बनाने के लिए रांजनगांव प्लांट में करीब 1800 करोड़ रुपये निवेश किया है। कंपनी कंपस को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ तीन वेरिएंट लॉन्च करेगी। माना जा रहा कि देश में बनने की वजह से इसकी शुरूआती कीमत 20 लाख रुपए से कम होगी। और इसका सीधा मुकाबला ह्युंदई की टुसों से होगा।


साइज के हिसाब से कंपस जीप की सबसे छोटी एसयूवी है। कंपस एक 5 सीटर एसयूवी है। ये काफी स्पोर्टी और मस्कुलर दिखती है। फ्रंट में हेडलैंप काफी खूबसूरत हैं। लेकिन ये प्रोजेक्टर हेडलैंप ही हैं, एलईडी होते तो तो लुक और बेहतर होती। टेललैंप लैंड के हैं जो गाड़ी के डिजाइन में खूबसूरती से फिट होते हैं। जितना सुंदर ये बाहर से दिखती है उतनी ही खूबसूरत ये अंदर से भी है।


म्यूजिक के चाहने वालों के लिए 6 स्पीकर, ब्लूटूथ ऑडियो स्ट्रीमिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसके टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग, ब्रेकफोर्स वितरण डिस्ट्रीब्यूएशऩ के साथ एंटी लॉक ब्रेकिग सिस्टम भी हैं। इंटीरियर्स का फिट एंड फिनिश काफी क्लासी है। 1.8 मीटर चौड़ी गाड़ी होने की वजह से पैसेंजर सीट पर शोल्डर रूम भी ठीक मिलता है। बूट स्पेस किसी भी लिहाज से बुरा नहीं है।


कंपस के डीजल वेरिएंट में 2 लीटर का इंजन है जो 170बीएचपी पावर देता है। जबकि इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.4 लीटर का इंजन है जो 160बीएचपी पावर जेनरेट करता है। हाई स्पीड पर कंपस काफी स्मूथ दौड़ती है लेकिन जैसे ही 1500आरपीएम के नीचे जाएं तो कुछ लैग महसूस होता है।


जीप कम्पस में 2 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन है, जो कि 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के जरिए पावर डेलिवर करता है। कम्पस 173 पीएस की पावर और 350एनएम टॉर्क देती है। 1500 आरपीएम के उपर गाड़ी बेहतरीन पावर डेलिवर करती है, लेकिन उससे नीचे आपको कुछ लैग पता चलेगा।


जीप कंपस को ऑफरोड में चलाने के लिए ऑल स्पीड ट्रैक्शन कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी जैसे फीचर हैं। किसी भी स्थिती में ब्रेक लगे इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन फीचर्स हैं। कंपस में 4 ड्राइविंग मोड हैं - सेन्ड, स्नो, मिट्टी और ऑटो। गोवा में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है और इसी लिए हमने म्यूड मोड़चुना। इसे चुनने से हम कीचड़ और ऊबड़ खाबड़ रास्ते को भी आराम से पार कर गए।


कंपस जीप की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी है इसीलिए माना जा रहा है कि इसकी कीमत 18 से 23 लाख रुपये के बीच होगी। और अगर जीप इसे इस कीमत पर लॉन्च करती है तो ये सीधे मुकाबते में खड़ी ह्युंदई की टूसों ही नहीं, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर जैसै बड़े खिलाड़ियों को भी कड़ी टक्कर दे सकती है।