Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आपके कंप्यूटर पर हैकर्स की नजर, रहें सावधान!

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 16:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप पायरेटेड वेबसाइट पर फिल्म देखते हैं या पायरेटेड सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं तो सावधान हो जाएं। इन वेबसाइट्स के जरिए हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक करके क्रिप्टोमाइनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ-साथ आपके बिजली के बिल पर भी असर पड़ता है और आपकी निजी जानकारी पर भी खतरा होता है।


टॉरेंट या किसी और पायरेटेड वेबसाइट पर फिल्म देखना या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना आपको भारी पड़ सकता है। आजकल हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक करने के लिए पायरेटेड वेबसाइट को निशाना बना रहे हैं। हैकर्स आपका कंप्यूटर हैक करते हैं, आपके संसाधन इस्तेमाल करके क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग करते हैं। हैकर्स आपके कंप्यूटर को हैक करके आपके संसाधनों का इस्तेमाल करके क्रिप्टोकरेंसी को माइन करते हैं । हैकर्स को अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर से क्रिप्टोमाइनिंग करना काफी महंगा पड़ता है। इसलिए पैसे बचाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी माइन करने के लिए दूसरों के हार्डवेयर का इस्तेमाल करते हैं और पैसे कमाते हैं।


हालांकि कई वेबसाइट्स फ्री एक्सेस देने के बदले यूजर से कंप्यूटर का प्रोसेसर इस्तेमाल करने की अनुमति मांगती हैं। लेकिन ज्यादातर हैकर्स गलत तरीके से क्रिप्टोमाइनिंग का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपके हार्डवेयर की परफॉरमेंस पर असर पड़ता है। साथ ही आपकी बिजली का बिल भी ज्यादा आता है। ऐसी हैकिंग से बचने के लिए जरूरी है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय यूजर सतर्क रहें और किसी भी अनवेरिफाइड वेबसाइट पर ना जाएं। जरूरी है कि आपके कंप्यूटर पर अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हो जिसे समय समय पर अपडेट भी करते रहें।


भारत में बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ ही साइबर सिक्योरिटी का खतरा भी बढ़ रहा है। हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की वेबसाइट के जरिए क्रिप्टोमाइनिंग होते हुए पाई। इंटरनेट पर प्राइवेसी पर होते अटैक के चलते जरूरी है कि हम खुद को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाएं।