Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आज से खुला भारत 22 का ईटीएफ

प्रकाशित Tue, 14, 2017 पर 10:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकारी कंपनियों का एक्सचेंज, भारत 22 ईटीएफ आज से एंकर इन्वेस्टर्स के लिए खुल गया है। रिटेल निवेशकों के लिए ये कल से 17 नवंबर तक खुलेगा। सभी कैटेगरी के लिए इसमें 3 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। ईटीएफ में कुल 22 कंपनियों के शेयर होंगे जिनमें केंद्र सरकार की कंपनियां, एसयूयीटीआई, और पीएसयू बैंक शेयर शामिल हैं। ईटीएफ से सरकार 8000 करोड़ रुपये जुटाएगी।


भारत 22 ईटीएफ पर आईसीआईसीआई प्रु एएमसी के एमडी और सीईओ निमेश शाह का कहना है कि 3-5 साल में अच्छे रिटर्न्स देने वाली कंपनियों को भारत 22 में चुना गया है। इस ईटीएफ में निवेश बेहद आसान है। इसमें निवेश के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी है।  ईटीएफ के लिए शानदार 22 कंपनियां चुनी गईं हैं। सरकार के साथ चर्चा के बाद ये शेयर चुने गए हैं। रिटेल निवेशक के लिए इसमें 17 नवंबर तक निवेश का मौका रहेगा।


निमेश शाह ने आगे कहा कि इंडेक्स मैनेज करने का जिम्मा आईसीआईसीआई प्रू का है। ये बेहतरीन 22 कंपनियों में निवेश का अच्छा मौका है। ईटीएफ में 5 साल के लिए निवेश से डबल डिजिट ग्रोथ मिल सकती है।  सभी निवेशकों को इश्यू में 3 फीसदी का डिस्काउंट रखा गया है। इटीएफ में शामिल 22 कंपनियां चुनने में 6 महीने लगे हैं। ईटीएफ में प्राइवेट कंपनियों के 39 फीसदी शेयर शामिल हैं। जबकि. सरकारी कंपनियों के 61 फीसदी शेयर शामिल हैं।


दीपम के सेक्रेटरी नीरज गुप्ता ने इस पर सीएनबीसी-आवाज़ से बात करते हुए कहा कि ईटीएफ में शामिल 22 कंपनियों का भविष्य शानदार है। सरकार का इन्वेस्टमेंट के अच्छे मैनेजमेंट नीति पर फोकस बना हुआ है। मर्जर और अधिग्रहण जैसे मुद्दों पर भी विचार जारी  है। विनिवेश से कंपनियों को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। इस एटीएफ में ओवर सब्सक्राइब होने पर रिटेल को प्राथमिकता दी जाएगी। एंकर इन्वेस्टर के लिए इसमें 25 फीसदी हिस्सा रखा गया है। रिटेल निवेशकों को प्राथमिकता के साथ ही ईटीएफ 22 में पेंशन फंड को भी प्राथमिकता मिलेगी। फाइनेंस, एनर्जी, एफएमसीजी सेक्टर भी ईटीएफ में शामिल हैं। ईटीएफ में निवेशक को किसी एक कंपनी का रिस्क नहीं हैं। इसमें 6 अहम सेक्टर को बैलेंस कर इंडेक्स बनाया गया है। भारत के 6 अहम सेक्टर इस ईटीफ में शामिल हैं। ईटीएफ में रिस्क काफी कम है। ईटीएफ रिटेल और लंबी अवधि के निवेशक के लिए बेहतर है जो बेहतरीन 22 कंपनियों में निवेश का अच्छा मौका दे रहा है।