Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कैबिनेट की बैठक में एसएमई इंडस्ट्री को बड़ा बूस्ट

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 20:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने एसएमई इंडस्ट्री का दायरा बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने माइक्रो एंटरप्राइजेज के टर्नओवर की सीमा बढ़ाते हुए 5 करोड़ रुपये कर दी है जबकि स्मॉल एंटरप्राइजेज की भी टर्नओवर बढ़ाकर सीमा 75 करोड़ रुपये कर दी है। वहीं सरकार ने टैक्स चोरी रोकने के लिए चीन के साथ करार मंजूरी दी है।


आज देर शाम हुई कैबिनेट की बैठक में ये भी फैसला लिया गया कि देश भर में 60 छोटे ऑयल और गैस फिल्ड नीलाम किए जाएंगे। जिनमें ओएनजीसी और ऑयल इंडिया के फील्ड भी शामिल होंगे।  


कैबिनेट की बैठक में सरकार ने राष्ट्रीय आरोग्य निधि को बंद करने का फैसला किया है। मेडिकल एजुकेशन को बढ़ाने के लिए स्कीम मंजूर दी है। सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए योजनाओं को मंजूरी देते हुए उज्ज्वला योजना के लिए 2020 तक 8 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है। साथ ही 248 नर्सिंग स्कूल खोलने का फैसला किया है।


सरकार ने आईबीसी अध्यादेश 2017 को बदलने के लिए विधेयक मंजूरी दी है। एसएमई डेवलपमेंट कानून 2006 में बदलाव करने का फैसला लिया गया है। छोटी ऑयलफील्ड के अगले चरण की नीलामी को मंजूरी देते हुए ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लि. के 60 छोटे कुएं के बिकेंगे।