Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

देश भर में खुलेंगे सस्ते वाई-फाई हॉट स्पॉट

प्रकाशित Thu, 07, 2017 पर 16:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्दी ही आप पूरे देश में पब्लिक डेटा ऑफिस के जरिए सस्ते वाई-फाई हाट स्पॉट का इस्तेमाल कर सकेंगे। टेलीकॉम रेग्युलेटर ट्राई ने इसके पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी है। पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत 11 कंपनियों ने 400 से ज्यादा हॉट स्पॉट लगाए है।


मोबाइल के आने से पीसीओ हर गली मोहल्ले में मिलते थे। लेकिन मोबाइल क्रांति ने इन्हें गायब कर दिया। लेकिन अब जल्दी ही इनका नया रुप लोगों के सामने होगा। अब ये पब्लिक डेटा ऑफिस होंगें। यहां पर से लोग वाई-फाई डेटा के कूपन पा सकेंगे। इसके लिए टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई का पायलट प्रोजेक्ट शुरु हो गया है


फिलहाल 11 कंपनियों ने 415 जगहों पर पायलट प्रोजेक्ट शुरु किया है। इसके तहत आप 2 से लेकर 20 में वाई-फाई कूपन ले सकते हैं। इन कूपन का इस्तेमाल 30 मिनट से लेकर पूरे तक के लिए हो सकता है। पेटीएम, मोबाइल वॉलेट और भीम के जरिए पेमेंट की सुविधा दी जाएगी। फिलहाल ये पायलट प्रोजेक्ट 15 जनवरी चलेगा और दूरंसचार विभाग की मंजूरी मिलने का बाद पूरे देशभर में इसे लागू कर दिया जाएगा।


ट्राई के मुताबिक पायलट प्रोजेक्ट के तहत पब्लिक डेटा ऑफिस खोलना काफी आसान बनाया गया है। कोई भी कंपनी, सोसाइटी, दुकानदार पब्लिक वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट बना सकते हैं। यानि स्कीम के तहत लाखों लोग वाई-फाई हॉट स्पॉट की सुविधा दे सकते है। ट्राई का मानना है कि देश भर में वाई-फाई हॉट स्पॉट लगने से टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क पर से कंजेशन हटेगा। और देश में इंटरनेट क्रांति आएगी।