Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ पोलः क्या आरबीआई दरों में कटौती करेगा!

प्रकाशित Mon, 04, 2017 पर 15:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आरबीआई 6 दिसंबर को दरों को लेकर फैसला करेगा। इस बार की पॉलिसी में क्या दरों में कटौती देखने को मिलेगी। इस पर सीएनबीसी-आवाज़ ने जानकारों का एक पोल कराया है। इसमें क्या निकलकर आया है आइए जानते हैं -


सबसे पहला सवाल किया गया कि क्या आरबीआई दरों में कटौती करेगा, इस सवाल के जवाब में 89 फीसदी लोगों ने कहा कि दरों में कटौती नहीं होगी। वहीं 11 फीसदी लोगों का मानना है कि आरबीआई की ओर से दरों में कटौती की जा सकती है। जब सवाल किया गया कि अगर दरों में कटौती हुई तो कितनी हो सकती है, इस सवाल के जवाब में 100 फीसदी लोगों का मानना है कि दरों में कटौती हुई तो 0.25 फीसदी की कटौती संभव है।


जानकारों से ये भी सवाल किया गया है कि क्या साल 2018 में आरबीआई रेपो रेट बढ़ाएगा, इसके जवाब में 17 फीसदी लोगों ने कहा कि रेपो रेट में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि 83 फीसदी लोगों की राय में साल 2018 में रेपो रेट में बढ़ोतरी नहीं होगी।


अगला सवाल था, क्या रिजर्व बैंक जीडीपी अनुमान में बदलाव करेगा? इस सवाल के जवाब में 61 फीसदी लोगों ने कहा कि आरबीआई जीडीपी अनुमान में बदलाव कर सकता है, जबकि 39 फीसदी लोगों के मुताबिक जीडीपी अनुमान में बदलाव नहीं किया जाएगा। ये पूछा गया कि आरबीआई महंगाई के लक्ष्य में बदलाव करेगा, इस सवाल के जवाब में 33 फीसदी लोगों की राय है कि आरबीआई की ओर से महंगाई के लक्ष्य में बदलाव संभव है। हालांकि 67 फीसदी लोगों का मानना है कि आरबीआई की ओर से महंगाई के लक्ष्य में बदलाव नहीं किया जाएगा।