Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बजाज आलियांज से परेशान कंज्यूमर, पहरेदार से की शिकायत

प्रकाशित Sat, 16, 2017 पर 15:57  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ पर आने वाला टीवी का सबसे बड़ा कंज्यूमर शो पहरेदार ग्राहक की आवाज़ बुलंद करता है और लड़ता है ग्राहक के हक की लड़ाई। जब कंपनियों की मनमानी के सामने कंज्यूमर झुकने लगता है, तब उनके हक की आवाज़ लेकर पहरेदार करता है कंपनी से सवाल और कंपनी को देना होता है जवाब।


पहरेदार के जरिए उन लोगों को इंसाफ मिल पाता है जो कंपनियों के अड़ियल रवैये के चलते उन जरूरी सर्विसेज से महरूम रह जाते हैं जो उनका हक है। पहरेदार उन कंपनियों को भी सबक सिखाता है जो वादे तो कर देती हैं लेकिन उन्हें पूरे करने में आनाकानी करती हैं।


कार इंश्योरेंस अगर समय पर मदद ना पाएं तो उसका क्या फायदा। बजाज आलियांज के कैशलेस पॉलिसी के बावजूद भी कैसे कंज्यूमर को नहीं मिला उनका हक।


कंज्यूमर अर्चित बसंल का कहना है कि बजाज आलियांज से कैशलेस इंश्योरेंस पॉलिसी ली। दिसबंर 2016 में कार का एक्सीडेंट हो गया।  बजाज आलियांज ने कैशलेस पॉलिसी का फायदा देने से मना कर दिया। गाड़ी ठीक होने में 1 लाख 24 हजार रुपये का खर्चा हुआ। जिसका भूगतान अपनी जेब से करना पड़ा। बजाज आलियांज ने वादा किया जल्द ही क्लेम पास कर दिया जाएगा। क्लेम संबंधित सभी दस्तावेज जमा किए। बिना क्लेम पूरा किए कंपनी ने डिस्चार्ज स्लिप पर ग्राहक से मंजूरी मांगी। डिस्चार्ज स्लिप पर मेरे हस्ताक्ष करने से मना करने पर क्मेम कंपनी ने एक बार फिर से क्लेम खारिज करने की बात कहीं।


अर्चित बसंल ने आगे बताया कि फरवरी में कंपनी ने कहा 10 दिन में क्लेम मिल जायेगा लेकिन सितंबर 2017 तक मामला नहीं सुलझा।  पहरेदार की पहल के बाद कंपनी ने इस मामले को अनुसना करना बंद किया और इस मसले पर एक्शन लेते हुए 10 महीने से अटके क्लेम के पैसे 3 दिन में अकाउंट में पहुंच गए।


पहरेदार ने जब कंपनी से इस मामले में तलब की तो कंपनी ने अपने आधिकारी जबाव में बाताया कि कंज्यूमर को शुरुआत में कैशलेस सहूलियत नहीं मिली क्योंकि कंज्यूमर ने क्लेम के लिए जरुरी दस्तावेज नहीं थे। क्लेम पूरा करने के लिए कंज्यूमर से कुछ जस्तावेज मांगे गएं और उसके लिए कंज्यूमर को रिमाइंडर भी भेजे थे। कज्यूमर ने किश्तों में डाक्यूमेंटजमा करावाएं जिसके कारण क्लेम मिलने में देरी हुई। लेकिन अब कंपनी को सभी जरुरी दस्तावेज मिल गए है इसलिए कंज्यूमर का जल्द ही क्लेम की रकम मिल जाएगी।