Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिवाली से पहले दिल्ली में घुट रहा है दम

प्रकाशित Mon, 09, 2017 पर 12:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली आयी नहीं है लेकिन दिल्ली का दम अभी से ही घुटने लगा है। राजधानी के अधिकतर प्रदूषण मॉनिटरिंग सेंटर में आकंड़ा खतरे की चेतावनी दे रहा हैं। दिल्ली के पांडव नगर में मुर्तियां बनाने वाले ये कलाकार सड़क के किनारे ही जिन्दगी बसर करते हैं। आमतौर पर सर्दियां आने पर प्रदूषण बढता है और इन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। मगर इस बार अभी से ही ये शिकायत कर रहे हैं। राजधानी के बड़े अस्पतालों में भी सांस की तकलीफ के मामले बढ़ने लगे हैं।


राजधानी में प्रदूषण की मॉनीटरिंग कर रहे स्टेशन बता रहे हैं कि हालात खतरे के निशान तक पहुंच चुकी है। शुक्रवार की दोपहर द्वारका और आनंद विहार में प्रदूषण खतरनाक की स्थिति पर था तो शादीपुर में बहुत खराब और आईटीओ पर खराब।


हालांकि इस बार महीनों पहले से दिल्ली और आसपास के राज्यों के पर्यावऱण मंत्री लगातार बैठक कर रहे हैं लेकिन इसका असर दिख नहीं  रहा है। सड़कों पर गाड़ियों का दबाव कम करने के लिए कोई पॉलिसी अभी भी तय नहीं है। अक्टूबर में 20 नए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन लगने थे, अभी तक केवल तीन ही लग पाए हैं। बदरपुर थर्मल पावर स्टेशन का विकल्प नहीं ढूंढ़ा जा सका है। पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही। भवन निर्माण की धूल और कूड़ा जलाने की घटनाएं अब भी जारी हैं। दिवाली में अभी समय है लेकिन राजधानी की हवा में प्रदूषण अभी से बढ़ने लगा और इसका सबसे बड़ा असर उन पर हो रहा है जो सड़कों के किनारे जिंदगी बसर करे हैं।