Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली: नर्सरी एडमिशन में स्कूलों की मनमानी

प्रकाशित Thu, 11, 2018 पर 16:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी एडमिशन को लेकर अभिभावकों की परेशानी बढ़ती जा रही है। कई स्कूल बच्चों का आधार नंबर मांग रहे हैं जो नियमों के खिलाफ है। ऐसे में अभिभावक आवेदन फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं।


दिल्ली के निजी स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन कराना मुश्किल होता जा रहा है। कई निजी स्कूल आवेदन के लिए बच्चों का आधार नंबर मांग रहे हैं जिसकी वजह से अभिभावक स्कूलों का फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं।


इन स्कूलों में वेंकटेश्वर इंटरनेशनल द्वारका, स्प्रिंगडेल्स पूसा रोड और कीर्ति नगर, सेंट पीटर्स कॉन्वेंट विकासपुरी, निओ कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पश्चिम विहार शामिल हैं। शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस के मुताबिक नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे का आधार नंबर देना जरूरी नहीं है। आधार नंबर के अलावा कई स्कूलों ने नर्सरी एडमिशन के लिए उम्र की ऊपरी सीमा रखी है जो शिक्षा निदेशालय की गाइडलाइंस के खिलाफ है। इतना ही नहीं अभी तक कई स्कूलों ने शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपनी गाइडलाइंस भी अपलोड नहीं की हैं।


नर्सरी दाखिले की आवेदन पत्र जमा करने में कुछ ही दिन रह गए हैं। एसे में स्कूलों के स्पष्ट नियम न बताने से और ऐन वक्त पर आधार को अनिवार्य करने से अभिभावकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।