Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कोहरे से बचाएगा फॉग सेफ्टी डिवाइस

प्रकाशित Thu, 04, 2018 पर 16:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरा उत्तर भारत पर कोहरा कहर बनकर बरस रहा है। दिल्ली से आने और जाने वाली ट्रेनें या रद्द हैं या कई घंटों की देरी से चल रही हैं। लेकिन भारतीय रेल ने धुंध और कोहरे को मात देने की तैयारी कर ली है। रेलवे ने फॉग से निपटने के लिए ट्रेनों में स्पेशल फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाए हैं जिसकी मदद से अब ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी और ये लेट नहीं होंगी। हालांकि आज भी 60 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 18 का समय बदला गया है। जबकि 14 ट्रेनें कैंसिल हैं।


इस डिवाइस को इंजन के कमांडिंग बोर्ड से जोड़ा जाता है। फॉग सेफ्टी डिवाइस में जीपीएस लगा होता है जो ड्राइवर को सिग्नल और ट्रैक की जानकारी पहले ही दे देता है और ड्राइवर को आने वाले सिग्नल का पहल से पता लग जाता है जिससे कोहरे में भी ड्राइवर बिना डरे ट्रेन चला सकता है।


ये भी बता दें कि कोहरे से दिल्ली में आज सुबह विमान सेवा भी ठप्प रही। करीब 20 फ्लाइट्स देरी से दिल्ली पहुंचीं। धुंध ने दिल्ली की रफ्तार को भी थाम रखा है। लोग कम स्पीड में गाड़ियां चलाने को मजबूर हैं। यूपी के इलाहाबाद, कानपुर और गोरखपुर सहित पूरे उत्तर भारत में जबरदस्त ठंड पड़ने से लोग बेहाल हैं।