Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पर आईटी विभाग की नजर

प्रकाशित Tue, 14, 2017 पर 19:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर खरीदा है तो कमाई का पूरा हिसाब किताब रख लें। क्योंकी घर खरीदारों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर है। खासकर वो लोग जिन्होंने 30 लाख से ज्यादा की प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाई है। सीएनबीसी-आवाज के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा है कि बेनामी संपत्ति और कर चोरी को लेकर सरकार काफी गंभीर है। सरकार कैश लेने-देन रोकने के लिए सख्ती बरतेगी। 30 लाख से ज्यादा की प्रॉपर्टी रजिस्ट्री कराने वाले हर शख्स की कमाई की जांच की जा रही है।


सीबीडीटी चेयरमैन ने आगे कहा कि बेनामी संपत्ति को लेकर सरकार काफी गंभीर है। उनके विभाग ने 1 साल में 621 प्रॉपर्टी को जब्त की है। पेन की आवेदन संख्या 3 गुना हुई है। पहले पैन की आवेदन संख्या 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होती थी। अब हर महीनें पैन के लिए 7.5 लाख आवेदन आते हैं। अब लोग भी पैन के जरिए लेनदेन करना चाहते हैं।


बेनामी प्रॉपर्टी को लेकर सख्ती की निति के तहत इनकम टैक्स विभाग ने निगरानी सिस्टम मजबूत किया है। 30 लाख से ऊपर की रजिस्ट्री पर जांच की जा रही है। इसके लिए रजिस्ट्री ऑफिस से डाटा मांगा जा रहा है और घर बेचने और खरीदने वालों की कमाई का मिलान किया जा रहा है। इसके अलावा शेयर बाजार और एमएफ में निवेश पर भी सरकार की नजर है।