Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अपने सड़क बनाने के लक्ष्य से चूक सकती है सरकार!

प्रकाशित Sat, 07, 2017 पर 16:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार हर दिन 41 किमी सड़क बनाने के अपने लक्ष्य से इस साल भी चूक सकती है। इस वित्त वर्ष के पहले 5 महीनों में हम लक्ष्य से काफी पीछे हैं। नई सरकार आते ही सड़क परिवहन मंत्रालय ने अपने सामने एक महात्वाकाक्षी लक्ष्य रखा था, वह था हर दिन 41 किमी सड़क बनाने का। तीन साल से ज्यादा बीत जाने पर भी हम सिर्फ 23 किमी प्रति दिन तक पहुंचे हैं। सड़क मंत्रालय के आकड़े के हिसाब से जून की तिमाही में हर दिन 25.21 किमी प्रति दिन सड़के बनी जो सितंबर में घट कर 20.8 किमी हो गई।


विशेषज्ञों की माने तो इस दौरान सड़क निर्माण मे कमी की बड़ी वजह जीएसटी लागू होना रहा जिसकी वजह से कुल बिजनेस में भी कमी दिखी। पिछले साल यह आकड़ा 22.50 किमी तक था। अब साल के बाकी बचे समय में भी अगर सरकार हर दि 60 किमी बनाती है तभी इस लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है जो कि काफी मुश्किल है। हालांकि राष्ट्रीस राजमार्ग अथॉरिटी जिसे इस लक्ष्य का एक बड़ा हिस्सा दिया गया है को उम्मीद है कि कम से कम वो अपना लक्ष्य तो पूरा कर ही लेगी।


मंत्रालय के सूत्रों की माने तो हर दिन 41 किमी सड़क बनाने का लक्ष्य जरूरत से ज्यादा महात्वाकाक्षी है। साथ ही भूमि अधिग्रहण, युटिलिटी शिफ्टिंग में देरी और कानूनी पचड़े भी सड़क निर्माण में देरी की वजह बन रहे हैं। हालांकि पिछली सरकार के मुकाबले इस बार सड़क निर्माण कई गुना बढ़ा है लेकिन अब भी यह अपने ही लक्ष्य से काफी पीछे हैं।