Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार ने बनाई योजना, क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा

प्रकाशित Wed, 09, 2017 पर 10:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार देश में क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहती है। इससे एक तरफ जहां देश में क्रूज पर घूमने वाले सैलानियों की तादाद बढ़ेगी, वहीं सरकार के राजस्व में भी भारी बढ़ोतरी होगी।


शिपिंग मंत्रालय ने देश में क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कमर कस ली है। मंत्रालय का इरादा देश में क्रूज पैसेंजर्स की तादाद अगले 5 सालों मे मौजूदा 2 लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने का है। जानकारों के मुताबिक इससे सरकार को क्रूज टूरिज्म से होने वाला टैक्स कलेक्शन भी कई गुना बढ़ जाएगा। अभी मौजूदा टैक्स कलेक्शन 712 करोड़ रुपये है जो बढ़कर 35,500 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।


इस वक्त देश में 158 पैसेंजर क्रूज आती हैं, लेकिन अगर सही बुनियादी सहूलियतें मिलें तो इनकी तादाद बढ़कर 955 तक पहुंच सकती है। जानकारों के मुताबिक इसके लिए इमिग्रेशन प्रक्रिया को आसान करना होगा, साथ ही टैक्स और कस्टम ड्यूटी की दरें भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लानी होंगी। शिपिंग मंत्रालय ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।


सरकार का दावा है कि क्रूज टूरिज्म बढ़ने से देश में 2.5 लाख नई नौकरियां भी बनेंगी। इसी नवंबर से इटली की कोस्टा क्रूज भारत में कोस्टा न्यूक्लासिका लॉन्च करने जा रही है। आने वाले दिनों में ऐसी और भी इंटरनेशनल क्रूज के देश में आने की उम्मीद है।