Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आपकी निजी जानकारी होगी सुरक्षित!

प्रकाशित Fri, 04, 2017 पर 08:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डाटा चोरी के मामलों और प्राइवेसी की बहस के बीच सरकार आपके मोबाइल फोन के डाटा को ज्यादा सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रही है। जल्द ही इस बारे में स्टैंडर्ड की घोषणा की जाएगी।


किसी ऐप को डाउनलोड करते वक्त आपसे मांगी जाने वाली जानकारी कितनी सुरक्षित है? मोबाइल से होने वाला पेमेंट कितना सुरक्षित है? और स्मार्टफोन में पासवर्ड सुरक्षित है या नहीं? इस तरह के सवाल आपके मन में भी आते होंगे। अब सरकार इन्हीं सवालों के जवाब देने के लिए मोबाइल डाटा सिक्योरिटी के स्टैंडर्ड तय कर रही है। ये स्टैंडर्ड्स इस साल के अंत तक आ रहे डेटा प्राइवेसी बिल के लिए भी आधार का काम करेंगे।


नए स्टैंडर्ड्स में हर मोबाइल फोन में अभी के मुकाबले बेहतर सुरक्षा फीचर और सॉफ्टवेयर का होना जरूरी होगा, ताकि कोई डाटा का गलत इस्तेमाल ना कर सके। साथ ही मोबाइल बनाने वाली कंपनी, सर्विस प्रोवाइडर और ऐप डेवलपर की जिम्मेदारी तय की जाएगी। बिना सहमति के कोई भी कंपनी या ऐप आपके डाटा का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। साथ ही सहमति के लिए लिखी गई शर्तों की भाषा आसान बनाई जाएगी। अब तक देश में इस तरह का कोई कानून नहीं है, जो आपके डाटा का दुरुपयोग होने पर आपको किसी तरह की राहत दिला सके।