Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीएसटी इफेक्ट, इस दिवाली महंगी पड़ेगी मिठाई

प्रकाशित Fri, 13, 2017 पर 20:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिवाली पर आपको ड्राई फ्रूट्स और मिठाइयां खरीदने के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। जीएसटी दरों में बदलाव और ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ने से मिठाइयां महंगी हो गई हैं। अगर आप दिवाली पर रिश्तेदारों को गिफ्ट करने के लिए मिठाई या फिर ड्राई फ्रूट के पैकेट्स खरीदना चाहते हैं तो आपको अपना बजट बढ़ाना पड़ेगा।


मिठाई के दाम में 15 से 20 परसेंट की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसके पीछे वजह है कि ड्राई फ्रूट से बनाने वाली मिठाइयों में जीएसटी का अंतर और पिछले साल के मुकाबले ड्राई फ्रूट कीमतों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी। काजू को छोड़ बादाम, पिस्ता, अंजीर और केसर पर जीएसटी 5 फीसदी से बढ़कर 12 फीसदी हो गया है। बता दें कि दिवाली के दौरान काजू कतली, केसर बादाम हलवा, पिस्ता रोल या फिर अंजीर रोल जैसी मिठाइयों के गिफ्ट पैक्स की मांग ज्यादा रहती है।


पिछले साल 600 से 700 रुपये प्रति किलो बिकने वाली काजू कतली इस बार 700-800 रुपये तक बिक रही है। अंजीर और पिस्ता रोल की कीमत भी 700 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 800 से 850 रुपये तक हो चुकी है।


मिठाई की तरह ड्राई फ्रूट्स की कीमतें भी बढ़ी हैं। कारोबारियों का कहना है कि मिठाई और ड्राई फ्रूट की मांग में करीब 70 से 80 फीसदी तक की गिरावट आई है। इस बार कंपनियां भी गिफ्ट पैक्स के बड़े ऑर्डर्स नहीं दे रही हैं।


ड्राई फ्रूट के कारोबारियो का कहना है की जुलाई-अगस्त उनके लिए दिवाली का स्टॉक खरीदने का समय होता है लेकिन इस वर्ष जीएसटी लागू होने के कारण वो स्टॉक ही नहीं कर पाए। जब की मिठाई के कारोबारियो का कहना है की उनकी आइटम पेरिशेबल होने के कारन वो स्टॉक नहीं कर सकते। अगर बड़े ऑर्डर्स नहीं मिलते तो वो अपना माल कहा बेचेंगे!