Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीएसटीएन भरने की तारीख बढ़ी, कारों पर बढ़ा सेस

प्रकाशित Sat, 09, 2017 पर 19:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी काउंसिल की आज हुई बैठक में लग्जरी कारों पर लगने वाले सेस बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही जीएसटीएन भरने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दी गई है। इस बैठक में छोटी कारों के सेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि मिड साइज कार पर सेस 2 फीसदी बढ़ा दिया गया है। बड़ी कारों पर लागू सेस में 5 फीसदी और एसयूवी पर लागू सेस में 7 फीसदी का इजाफा किया गया है।


बैठक खत्म होने के बाद राज्यों के वित्त मंत्रियों ने सीएनबीसी-आवाज़ से खास बातचीत की। प. बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि इस बैठक में जीएसटीआर 1, जीएसटीआर 2 की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। जीएसटी की तैयारी पूरी नहीं थी। हरियाणा के वित्त मंत्री अभिमन्यु सिंह ने कहा कि जीएसटी को लेकर हरियाणा के व्यापारियों ने उत्साह दिखाया है। देश में सबसे ज्यादा आईजीएसटी हरियाणा में जमा हुआ है। जीएसटीएन के सॉफ्टवेयर पर काफी दबाव था। शुरुआती दौर में हर जगह दिक्कतें आती हैं।


वहीं जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने कहा कि जीएसटीएन की दिक्कतें दूर करने के लिए 5 मंत्रियों की कमिटी बनेगी। कमिटी जीएसटी कांउसिल से बात करेगी। अखरोट पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है गया है।