Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बढ़ी कस्टम ड्यूटी, महंगे होंगे खिलौने!

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट में कस्टम ड्यूटी बढ़ने से खिलौने महंगे होने वाले हैं। सरकार ने इंपोर्टेड खिलौनों पर कस्टम ड्यूटी में 10 फीसदी का इजाफा किया है । इससे खिलौनों के दाम 10 से 20 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।


बजट ने जीएसटी और सख्त क्वालिटी नियमों की मार झेल रहे खिलौना उद्योग की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। बजट में खिलौनों के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी गई है। भारत में खिलौना उद्योग 9,500 करोड़ रुपये का है जिसमें से 80 फीसदी खिलौने इंपोर्ट होते हैं। ऐसे में कंपनियों का कहना है कि खिलौनों के दाम 10 से 20 फीसदी तक बढ़ सकते हैं ।


आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों की शुरुआत से खिलौना बनाने वाली कंपनियों का पीक सीजन शुरू हो जाता है। इसके बाद सितंबर से त्यौहारी सीजन शुरू होते ही खिलौनों की बिक्री बढ़ती है। कस्टम ड्यूटी को लेकर टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से बात करना शुरू कर दिया है ताकि कच्चा माल लाने पर छूट मिल सके।


हालांकि जानकारों का मानना है कि कस्टम ड्यूटी बढ़ने से घरेलू कंपनियों को फायदा होगा। लेकिन बाजार में नकली खिलौनों की संख्या भी बढ़ेगी। इसलिए जरूरी है कि सरकार खिलौनों की क्वालिटी का भी ध्यान रखें।