अमेरिका नहीं जाना चाहता भारतीय टूरिस्ट! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिका नहीं जाना चाहता भारतीय टूरिस्ट!

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 13:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अमेरिका की नई सरकार के आने के बाद से गैर-अमेरिकियों के प्रति माहौल लगातार बिगड़ रहा है। नतीजा भारतीयों में अमेरिका का क्रेज भी घट रहा है। पहले नौकरी चाहने वाले, फिर छात्र और अब टूरिस्ट भी अमेरिका से मुंह मोड़ने लगा है। अमेरिकी टूरिस्ट वीजा मांगने वालों की संख्या में 30-35 फीसदी की कमी आई है।


लुधियाना के कारोबारी शेखर वर्मा इस साल गर्मी की छुट्टियों में अमेरिका जाने का प्लान बना रहे थे। लेकिन अब ये प्लान बदलने की सोच रहे हैं। वहां ट्रंप सरकार की नीतियों और गैर-अमेरिकियों के खिलाफ माहौल को लेकर आशंका पहले से थी, सीरिया पर अमेरिकी हमले ने रही-सही कसर भी पूरी कर दी है। इसलिए वर्मा जी अब ऑस्ट्रेलिया या यूरोप जाने की सोच रहे हैं।


आम तौर पर गर्मी की छुट्टियों में 2-2.5 लाख लोग विदेशों में सैर-सपाटे के लिए जाते हैं। इसमें 1 लाख से ज्यादा टूरिस्ट अमेरिका जाते हैं, लेकिन इस साल अमेरिका का टूरिस्ट वीजा मांगने वालों की संख्या में 30-35 फीसदी तक गिरावट आई है। हाल में हुए एक सर्वे में यूरोप जाने वाले टूरिस्ट की संख्या में 15 फीसदी की बढ़ोतरी दिखी थी। सीरिया हमले के बाद अमेरिका के प्रति टूरिस्ट का रुझान और कम हुआ है।


लगातार बदल रहे अंतर्राष्ट्रीय हालत में लोगों के मन में डर होना स्वाभाविक है। लेकिन इस मामले पर हाल ही में गुजरात के टूर ऑपरेटर्स ने जब अमेरिकी काउंसलेंट में पेशकश की तो उन्होंने भरोसा दिलाया है कि जो लोग अमेरिका घूमने जाना चाहते है उन्हें डरने की जरुरत नहीं है।