कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक

प्रकाशित Thu, 18, 2017 पर 16:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कुलभूषण जाधव की फांसी मामले में पाकिस्तान पर भारत ने बड़ी जीत हासिल की है। जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी पर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने फिलहाल रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में अंतिम फैसला आने तक कुलभूषण जाधव के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की जाएगी।


कोर्ट ने कहा कि कुलभूषण जाधव को कानूनी मदद नहीं मिली है जिसके वो हकदार हैं। कोर्ट ने कहा कि विएना समझौते के तहत यह आदेश दोनों पक्षों पर बाध्यकारी है। विएना समझौते के तहत भारत को कुलभूषण जाधव से संपर्क कर उसकी मदद करने का हक है। पाकिस्तान को ये सुविधा पहले ही देनी चाहिए थी।


इधर जैसे ही कोर्ट ने फैसला सुनाया देश में जश्न शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंटरनेशनल कोर्ट में भारत की जीत पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने केस को मजबूती से कोर्ट के सामने रखने के लिए हरीश साल्वे की तारीफ की।


वहीं अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी का कहना है कि इस फैसले से कुलभूषण जाधव के परिवार को फौरी राहत मिली है। वहीं उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का झूठ पकड़ा गया है और पाकिस्तान बच नहीं सकता है। वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम ने कहा है कि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले से पाकिस्तान का पूरा झूठ बेनकाब हो गया है। उन्होंने कहा कि ये फैसला पाकिस्तान के लिए तमाचे जैसा है।