Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीएसटी के तहत टैक्स वसूली पर सरकार को झटका

प्रकाशित Sat, 16, 2017 पर 11:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी लागू होने के बाद पहले महीने में टैक्स की वसूली से खुश सरकार को अब तगड़ा झटका लगा है। क्योंकि जुलाई के महीने में कारोबारियों ने जितना जीएसटी चुकाया उसका करीब 68 फीसदी वापस करने का दावा भी कर दिया है। कारोबारियों ने ये दावा पुराने स्टॉक पर पहले चुकाए गए टैक्स के एवज में किया है। जुलाई में जीएसटी के तहत 95,000 करोड़ रुपये का टैक्स कलेक्शन हुआ था, और अब 95,000 करोड़ रुपये में से करीब 65,000 करोड़ रुपये रिफंड क्लेम किया गया है।


अब इस मामले में वित्त मंत्रालय ने जांच शुरू कर दी है और टैक्स अधिकारियों को छानबीन का आदेश दिया है। सरकार ने वैसे कारोबारियों की जांच करने का फैसला लिया है जिन्होंने 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिफंड क्लेम किया है। कुल 162 कंपनियों ने 1 करोड़ रुपये से ज्यादा रिफंड का क्लेम किया है। बताया जा रहा है कि 20 सितंबर तक टैक्स अधिकारी रिपोर्ट देंगे।


इस तरह की संभावनाएं जताई जा रही हैं कि गलती या कंफ्यूजन से ज्यादा टैक्स क्लेम किया गया हो सकता है। दरअसल, पुराने स्टॉक पर जीएसटी चुकाने वालों को 6 महीने तक रिफंड क्लेम की छूट दी गई है। पुराने स्टॉक पर जीएसटी से पहले चुकाई गई ड्यूटी के एवज में रिफंड देने का प्रावधान किया गया है।