Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बिना आधार भी मिलेंगी जरूरी सुविधाएं

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 09:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आधार कार्ड साथ में ना होने या किसी वजह से ऑथेंटिकेशन में दिक्कत की वजह से कोई जरूरी सेवाएं देने से मना नहीं किया जा सकता है। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने एक बार फिर ये साफ किया है और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि आधार एक्ट के सेक्शन 7 को कड़ाई से लागू किया जाए।


हाल ही में गुरुग्राम के एक अस्पताल ने एक गर्भवती महिला को सिर्फ इस वजह से भर्ती करने से मना कर दिया था कि उसके परिजन आधार कार्ड घर पर ही भूल आए थे। उस महिला ने मजबूरी में इमरजेंसी वार्ड के बाहर ही बच्चे को जन्म दिया था। आधार अथॉरिटी ने कहा है कि ऐसी ही खबरों की जानकारी मिलने के बाद ये निर्देश जारी किए जा रहे हैं।


वहीं, अब गांव देहात में रहने वालों के लिए आधार नंबर लेना या फिर पुराने आधार में किसी तरह का अपडेट करना पहले से मुश्किल होगा। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने कॉमन सर्विस सेंटर - सीएससी स्कीम को बंद कर दिया है।


आपको बता दें कि सीएससी स्कीम के तहत देश भर में हजारों ग्राम पंचयतों के अंदर ऐसे केंद्र खोले गए थे। इन केंद्रों को निजी लोग और संस्थाएं चलाते थे। जानकारी के मुताबिक इन्हीं केंद्रों पर करीब 26 करोड़ आधार कार्ड बनवाए गए। लेकिन आधार अथॉरिटी का कहना है कि इन केंद्रों पर भ्रष्टाचार और नियमों की अनदेखी की शिकायतें मिल रहीं थीं इसलिए अब इस स्कीम को रद्द किया जा रहा है।