Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली में प्रदूषण की वजह से कई बड़े प्रोग्राम रद्द

प्रकाशित Tue, 14, 2017 पर 09:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण ने दिल्ली वालों का सांस लेना मुश्किल कर दिया है। वायु प्रदूषण का असर व्यापार और कामधंधे पर भी पड़ रहा है। राजधानी में होने वाले आयोजन या तो टाल जा रहे या दूसरे शहरों में शिफ्ट किए जा रहे हैं।


दिल्ली में इमरजेंसी जैसे हालात है। दिल्ली-एनसीआर की फिजा में जहर घुला है। वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर है, लोगों का दम घुट रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से राजधानी के कई बड़े आयोजनो को टाल दिया गया है। मैक्स बूपा का वाक फॉर हेल्थ कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया है तो विमेन्स ओपेन गोल्फ को भी फिलहाल टाल दिया गया है। इसी महीने राजधानी में फूड ट्रक फेस्टिवल होना था जो अब अगले महीने होगा। प्रदूषण ने स्कूलों पर पहले से ही ताले जड़ रखे हैं। 14 नवंबर को बाल दिवस के मौके पर होने वाले सारे आयोजन भी रद्द कर दिए गए हैं। अब ये कार्यक्रम 19 नंवंबर को बनाए जाएंगे।


इधर 19 नवंबर को होने वाली एयरटेल हाफ मैराथन के प्रोग्राम में हालांकि कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इंडियन मेडिकल एसोशिएशन ने चेताया है कि अगर इसके समय में बदलाव नहीं किया जाता है तो ये लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होगा। एसोसिएशन की दलील है कि खुद डॉक्टर शहर छोड़ कर जा रहे हैं। दिल्ली के प्रदूषण ने टूरिज्म इंडस्ट्री की भी कमर तोड़ दी है। अमरीकी युनाइटेड एयरलाइंस ने अस्थायी रूप से दिल्ली की उड़ानें रद्द कर दी हैं। कई और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस भी ऐसा करने पर विचार कर रही हैं।


प्रदूषण की वजह से सैलानी भी दिल्ली आने से कतरा रहे हैं। टूर ऑपरेटर्स का कहना है बाहर से आने वाले करीब 25-30 फीसदी टूरिस्ट दिल्ली ना आकर दूसरे शहर जा रहे हैं। तो कई अपनी यात्रा को ही छोटा करना चाहते हैं। हालांकि होटलों की बुकिंग ज्यादा कैंसिल नहीं हुई हैं लेकिन प्रदूषण का कहर ऐसे ही बरकरार रहा तो आने वाले दिन बुरे साबित हो सकते है। नवंबर और दिसंबर के महीनो में  आमतौर पर राजधानी में कई फेस्टिवल आयोजित होते हैं। लेकिन अगर प्रदूषण से निजात नहीं मिली तो इनकी भी तारीख बदलनी पड़ सकती है।