बिना बैंक गए खुलेगा खाता, मिलेगा एटीएम कार्ड -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बिना बैंक गए खुलेगा खाता, मिलेगा एटीएम कार्ड

प्रकाशित Tue, 13, 2017 पर 10:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एटीएम आया तो बैंक में बार-बार जाने की जरूरत नहीं रही। अब एटीएम की जगह ऐसी मशीन आ सकती है जिससे बैंक जाने की जरूरत ही न पड़े। जी हां ये है बैंक इन ए बॉक्स कॉन्सेप्ट।


आप किसी मशीन को नहीं झांक रहे, ये झांकी है बैंकिंग सिस्टम के भविष्य की। बैंक इन ए बॉक्स यानी एक बॉक्स में पूरा बैंक। कुल चार तरह की मशीने हैं, जरा देखिए ये क्या कमाल करती हैं।


पहली मशीन.... SS32। इसमें आप चेक जमा कर सकते हैं और चेक भुना सकते हैं। कैश ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको और कोई मदद चाहिए तो मशीन आपसे बात भी करेगी। दूसरी मशीन का नाम है SS22, इस मशीन से आप बिना बैंक ब्रांच गए खाता खोल सकते हैं। बिना कार्ड लेनदेन कर सकते हैं और पसंद की भाषा और थीम बदल सकते हैं।


अब जरा SS83 का हुनर देखिए, ये कैश को रिसाइकल करती है यानी जो कैश मशीन में डाली जा रही है उसी को विदड्रॉल में इस्तेमाल करती है। इससे मशीन में कैश रीफिल की कम जरूरत पड़ेगी। चौथी मशीन यानी इस्टैंट कार्ड इश्यूएंस मशीन से आप बैंक खाता खोल सकते हैं। इतना ही नहीं तुरंत डेबिट कार्ड भी ले सकते हैं। ये सिर्फ आपके आधार कार्ड की जानकारी मांगेगी। इन मशीनों को बनाया है एनसीआर कॉरपोरेशन ने।


इन मशीनों को एटीएम मशीनों की जगह लगाने के लिए एनसीआर कॉरपोरेशन की कई बैंकों के साथ बातचीत चल रही है। कंपनी का कहना है कि इस साल के अंत तक ग्राहकों की सेवा में ये मशीने तैनात हो सकती हैं। इस मशीन का फायदा ये है कि इसका इस्तेमाल 24 घंटे कर सकते हैं और बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी।