Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पेट्रोल पंपों के लिए नए नियम, तैयारी आधी-अधूरी!

प्रकाशित Fri, 16, 2017 पर 13:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज से देश भर में पेट्रोल डीजल के लिए डायनामिक प्राइसिंग लागू हो गई है, मतलब अब पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना बदलेंगी। पेट्रोल पंप पर एक बोर्ड लगा होगा जिस पर पेट्रोल-डीजल के दाम लिखे होंगे। लेकिन अब भी कई पेट्रोल पंप ऐसे हैं जहां पर ये बोर्ड नहीं लगाया गया है।


अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक साथ बड़ा बदलाव नहीं होगा। क्योंकि अब बाजार को देखते हुए रोज बदलेंगी इनकी कीमतें, लेकिन सवाल ये है कि आप कैसे जान सकते हैं आज कीमत क्या है?


ग्राहक सही कीमत इंडियन ऑयल के मोबाइल एप Fuel@IOC से जान सकते हैं। ये जानकारी 92249-92249 पर एसएमएस भेजकर भी ली जा सकती है। एसएमएस में टाइप करें RSP फिर स्पेस देकर डीलर का कोड टाइप कर भेज दें। डीलर का कोड पेट्रोल पंपों पर लिखा होता है। आप पेट्रो कंपनियों की वेबसाइट पर भी कीमत देख सकते हैं। कीमतें रोज अखबारों के पहले पन्ने पर भी छपा करेंगी। और आखिर में आपको ये जानकारी हर पेट्रोल पंप पर लगने जा रही एलईडी स्क्रीन पर भी मिलेगी।


पेट्रोल पंप डीलरों के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं। डीलरों को चार तरीके से कीमतें बताई जाएंगी एसएमएस, ई-मेल, मोबाइल ऐप और वेबसाइट। डीलरों के सवालों का जवाब देने के लिए इंडियन ऑयल ने 87 कंट्रोल रूम बनाए हैं। डीलरों के साथ वर्कशॉप भी किया जा रहा है।