Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रियल एस्टेट की फीकी दिवाली

प्रकाशित Thu, 12, 2017 पर 09:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस बार रियल एस्टेट की दिवाली फीकी लग रही है। बाजार में ज्यादा ऑफर्स नहीं हैं और जो हैं भी उनमें ज्यादा दम नहीं दिख रहा है। दूसरी तरफ जानकार भी आगाह कर रहे हैं कि किसी भी ऑफर को लेने से पहले अच्छी तरह जांच परख लें।


नोटबंदी, रेरा और जीएसटी की मार से रियल एस्टेट इंडस्ट्री अभी भी उबरने की कोशिश कर रही है। हर साल दिवाली पर प्रॉपर्टी बाजार में ऑफरों की भरमार रहती थी, लेकिन इस साल ऑफर्स में भी उतना दम नहीं दिख रहा है। फिर भी कई बिल्डरों ने कोशिश की है कि वो अपने ऑफर्स से ग्राहकों को आकर्षित कर सकें।


एनसीआर की बात करें तो महागुन बिल्डर्स घर खरीदने पर फ्री कार पार्किंग, 1 साल का मुफ्त मेंटेनेंस, मॉड्यूलर किचन, वॉर्डरोब, जीरो स्टाम्प ड्यूटी और जीरो लोन प्रोसेसिंग फीस जैसे ऑफर दे रहा है। वहीं गौर संस हर बुकिंग पर फ्री कार पार्किंग, 1 साल का मुफ्त मेंटेनेंस और फ्री क्लब मेंबरशिप दे रहा है। पैरामाउंट ग्रुप हर बुकिंग पर 50 ग्राम सोने का सिक्का दे रहा है। हालांकि जानकार कह रहे हैं किसी भी ऑफर को लेने से पहले उसे अच्छी तरह समझ लें।


मुंबई में भी इस साल ज्यादा ऑफर्स नहीं हैं। फिर भी जो मिल रहे हैं उनमें अजमेरा ग्रुप के प्रोजेक्ट अजमेरा आईलैंड में 54 लाख में बुकिंग कीजिए और बाकी पैसा अगली दिवाली यानि पजेशन पर दीजिए। यहां पर घरों की कीमत शुरू हो रही है 2 करोड़ 85 लाख रुपये से। लेकिन जरा इस ऑफर पर गौर फरमाइए, हावरे सिटी ठाणे में 53 लाख का 1 बीएचके आपको 45 लाख रुपये में मिल रहा है यानि 8 लाख का डिस्काउंट। बिल्डर का दावा है कि वो 70 लाख का 2 बीएचके 55 लाख रुपये में दे रहा है, यानि पूरे 15 लाख रुपये की बचत।


हालांकि ऐसे किसी भी ऑफर पर आंख बंद कर भरोसा करन से पहले आप प्रोजेक्ट के बारे में हर तरह की जानकारी जरूर ले लें। साथ ही ये भी सुनिश्चित कर लें कि प्रोजेक्ट रेरा रजिस्टर है कि नहीं। और हां, जरूरी नहीं कि किसी ऑफर के चलते ही आप घर खरीदें, अगर कोई प्रॉपर्टी ऑपको पसंद आ ही गई है तो आप बिल्डर के साथ अच्छा मोल भाव कर सकते हैं, प्रॉपर्टी बाजार के सुस्ती भरे माहौल में आपको अच्छी डील मिल सकती है।