Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

नोटबंदी को बाजार ने 21 तोपों की सलामी दीः नीलेश शाह

प्रकाशित Wed, 08, 2017 पर 15:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नोटबंदी को आज एक साल पूरे होने के मौके पर कोटक महिंद्रा एएमसी के एमडी और सीईओ नीलेश शाह ने सीएनबीसी-आवाज़ से खास बातचीत की। नीलेश शाह का कहना है कि भारतीय बाजार की खासियत यह है कि यह अपने सक्षम पर कारोबार करती है। हालांकि ग्लोबल बाजार जब अच्छे स्तर पर कारोबार करती है तो भारतीय बाजारों को इसका और भी फायदा मिलता है। लेकिन नोटबंदी के बाद पिछले एक साल में बाजार में 21 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली है यानि नोटबंदी को बाजार ने 21 तोपों की सलामी दी है।


उन्होंने आगे कहा कि सन 1980 में चीन और भारत की इकोऩॉमी रफ्तार और जीडीपी तकरीबन एक समान थी, लेकिन पिछले 37 सालों में चीन, भारतीय बाजारों से 5 गुना बढ़ा है और जीडीपी ग्रोथ में 4.5 गुना बढ़ा है। इसका कराण यह है कि इन 37 सालों में भारत ने ऐसी पॉलिसी अपनाई जिससे चीन के मुकाबले भारत की ग्रोथ 20 फीसदी रह गए है।


चीन की बढ़त की वजह यह रही क्योंकि उन्होंने अपने आंत्रप्रेन्योर को क्रेडिट और लोन दिया। ताकि वह देश के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकें। अब नोटबंदी ने भारत को एक मौका दिया है जहां हम अपने गलतियों को सुधारें। नीलेश शाह के मुताबिक इकोनॉमी की ग्रोथ के लिए नोटबंदी सही कदम है।