Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब सभी कारों में एयरबैग होगा अनिवार्य

प्रकाशित Thu, 14, 2017 पर 20:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गाड़ियों में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने के लिए सरकार सभी नई कारों में एयरबैग अनिवार्य करने की समय सीमा बढ़ाने जा रही है। सरकार ने अप्रैल 2019 से एयरबैग जरूरी करने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। हालांकि इंडस्ट्री इस बदलाव के लिए तैयार नहीं दिख रही।


सड़क दुर्घटना में आप सुरक्षित रहें इसके लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। सरकार ने सभी कारों में एयरबैग अनिवार्य करने की समय सीमा को 6 महीने पहले करने का मन बनाया है। नए प्रस्ताव के मुताबिक अप्रैल 2019 से सभी नई कारों में एयरबैग का होना अनिवार्य होगा। पहले इसके लिए समय सीमा अक्टूबर 2019 तय की गई थी।इस बारे में ड्राफ्ट नोटिफिकेशन तैयार हो चुका है।


ऑटो इंडस्ट्री का कहना है कि अक्टूबर 2019 से सिर्फ एयरबैग्स नहीं बल्कि कई और सुरक्षा फीचर और क्रैश टेस्ट गाड़ियों के लिए जरूरी होने हैं। ऐसे में सरकार को अचानक से नीति में बदलाव नहीं करना चाहिए ।


इंडस्ट्री की मानें तो कार कंपनियों पर पहले ही बीएस-6 मानकों को 2020 से पहले लागू करने का दबाव है। ऐसे में सरकार के इस कदम से चुनौती और बढ़ेगी। हालांकि पिछले कुछ सालों से नए कार मॉडलों में स्टैंडर्ड एयरबैग लगाए जा रहे हैं। लेकिन ऑल्टो, वैगन-आर, ईऑन जैसी कारों में एयरबैग सिर्फ वैकल्पिक हैं। एयरबैग अनिवार्य होने के बाद इन गाड़ियों की कीमत 20 हजार रुपये तक बढ़ सकती है।