अब एनिमेशन में बाहुबली बनेगा इंडिया, खुलेगा इंस्टीट्यूट! -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अब एनिमेशन में बाहुबली बनेगा इंडिया, खुलेगा इंस्टीट्यूट!

प्रकाशित Mon, 15, 2017 पर 19:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो देश में खुलने जा रहा है एक वर्ल्ड क्लास इंस्टीट्यूट आईआईटी और आईआईएम की तर्ज पर इसे भारत सरकार खोलने जा रही है।


भारत भी दिखा रहा है एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स की दुनिया में अपना बाहुबली। इस फिल्म ने देश ही नहीं दुनिया में भी तहलका मचा दिया। एनिमेशन और विसुअल इफेक्ट्स की डिमांड बढ़ रही है। ट्रेनिंग अच्छी है तो इस क्षेत्र में चमकदार करियर की गारंटी है। अभी देश में एनिमेशन और विजुअल इफेक्ट्स का हबाजार करीब 8 हजार करोड़ का है। इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है यानि 2025 तक ये बाजार 30 हजार करोड़ का हो जाएगा। तब ये क्षेत्र डेढ़ लाख लोगों को रोजगार देगा। लिहाजा अब सरकार एक वर्ल्ड क्लास एनिमेशन इस्टीट्यूज खोलने जा रही है।


फ़िलहाल हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड और टॉलीवुड तक इनके एक्सपर्ट्स की डिमांड है।


करीब 20 एकड़ में फैला अपनी तरह का पहला सरकारी कैंपस बॉलीवुड नगरी मुंबई में बनेगा। यहां पर बैचलर ऑफर डिजाइनः एनिमेशन और इंटरैक्टिव मीडिया,  बैचलर ऑफ डिजाइन गेम्स, बीएफए डिजिटल आर्ट्स एनिमेशन, बीएससीः गेम्स डेवलपमेंट, एमएससीः कंप्यूटर एनिमेशन विजुअल इफेक्ट्स, मास्टर ऑफ  एनिमेशन गेम्स,  गेम्स एंड इंटरैक्टिविटि  जैसे 16 कोर्सेज पढ़ाए जाएंगे। सबसे दिलचस्प बात यह है कि छात्रों का चुनाव मार्क्स के आधार पर नहीं टैलेंट के आधार पर होगा। अच्छे छात्रों को स्कॉलरशिप भी मिलेगी। सरकार अगले सत्र से ही इसे अस्थायी कैंपस में शुरू करना चाहती है। जिसे बाद में प्रस्तावित सेंटर में शिफ्ट कर दिया जाएगा।