Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली में धड़ल्ले से हो रही है पटाखों की ऑनलाइन बिक्री

प्रकाशित Wed, 11, 2017 पर 09:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सुप्रीम कोर्ट ने भले ही दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर बैन लगा दिया हो लेकिन पटाखों की ऑनलाइन बिक्री जारी है। ऑनलाइन पोर्टल्स खुलेआम दिल्ली से ऑर्डर ले भी रहे हैं और पटाखों की डिलीवरी भी कर रहे हैं।


इंटरनेट ऐसी वेबसाइट्स से भरा हुआ है जो राजधानी दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री कर रहे हैं। एक साधारण गूगल सर्च से आपको ऐसी कई वेबसाइट्स की लिस्ट मिल जाएगी। buyonlinecrackers, crackerbazaar और fireworksindelhi जैसी कंपनियां खुलेआम ऑनलाइन पटाखे बेच रही हैं। फर्न्स एंड पेटल्स नाम की वेबसाइट तो मिठाइयों के साथ पटाखों का कॉंम्बो ऑफर भी दे रही है।


क्या सुप्रीम कोर्ट के आदेश का असर इन वेबसाइट्स पर भी हुआ है, ये जानने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ ने दिल्ली एनसीआर के पते पर इन वेबसाइट्स पर पटाखे ऑर्डर किए। इन वेबसाइट्स ने ना सिर्फ आवाज़ के ऑर्डर स्वीकार किए बल्कि एक्सप्रेस डिलीवरी और डिस्काउंट के ऑप्शन भी दिए। कानून के जानकारों के मुताबिक पटाखों की ऑनलाइन बिक्री कानून का उल्लंघन है क्योंकि लेनदेन राजधानी क्षेत्र में हो रहा है।


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर तो बैन है, लेकिन पटाखे जलाने पर कोई रोक नहीं है। इसलिए लोग एनसीआर से बाहर की कंपनियों से ऑनलाइन ऑर्डर करके पटाखे मंगवा रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ऑफलाइन पटाखे बेचने वालों को 1 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है। लेकिन ऑनलाइन कंपनियों की चांदी हो सकती है।